Friday, Apr 26 2024 | Time 07:59 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


उपार्जन केन्द्रों पर हो पर्याप्त मूलभूत सुविधाएं-प्रमुख सचिव

सागर 14 मार्च (वार्ता) खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती नीलम शमी राव ने कहा कि उपार्जन केन्द्रों पर पर्याप्त मूलभूत सुविधाएं हो।
श्रीमती राव आज यहां रबी उपार्जन की संभागीय समीक्षा बैठक में यह बात कही। उन्होंने बताया कि दमोह जिले में कुल पंजीकृत यूजर्स 7 है जिसमें से 5 एक्टिवेटेड यूजर्स है। कुल दुकान 480 है। इन्फ्रा मैपिंग एप्प के जेएसओ लॉगिन से मैपिंग 86 में पूर्ण है जब्कि 403 शेष है। टीकमगढ़ में कुल दुकानें 482 है। कुल पंजीकृत यूजर्स 8 जिसमें से 7 एक्टिवेटेड यूजर्स है। जेएसओ लॉगिन से मैपिंग 79 पूर्ण है जब्कि 403 शेष है। जिसमें उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि प्रत्येक खरीदी केन्द्र पर पर्याप्त बारदाना उपलब्ध हो।
उन्होंने कहा कि कोई भी किसान को 15 से 25 किलोमीटर की दूरी पर अपनी फसल बेचने के लिए न जाना पड़े ऐसी व्यवस्था की जाए। रबी उपार्जन के तहत किसान 25 मार्च से 24 मई तक अपनी गेंहू, चना, मसूर एवं सरसों की फसल का विक्रय कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि पंजीयन में आयी दावा आपत्ति का निराकरण तहसीलदार अपनी आईडी से करेंगे। किसानों को वितरित किए गए टोकन 48 घंटे वैध रहेंगे।
सं नाग
वार्ता
image