Friday, Apr 26 2024 | Time 05:53 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


ब्राह्मण की बनाई मजार बनी सांप्रदायिक सौहाद्र की मिसाल

पत्थलगांव, 17 अप्रैल (वार्ता) छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में एक ब्राह्मण द्वारा बनवाई गई सुलतान पीर बाबा की मजार आपसी भाईचारा और सांप्रदायिक सौहाद्र की मिसाल का अद्भुत नमूना बनी हुई है।
यहां कल से शुरु हो रहे सालाना उर्स के मौके पर सभी समुदाय के श्रध्दालुओं की भीड़ के दौरान अनेकता में एकता का नजारा देखते ही बनता है।
पत्थलगांव के पास ग्राम इंजकों स्थित इस मजार पर सालाना उर्स में सभी वर्ग के लोग मन्नत मांगने पहुंचेंगे। ऐसे भी सैकड़ो लोग पहुंचते हैं जिनकी मन्नतें पूरी होने के बाद वे अपने परिवार सहित बाबा की मजार पर चादर चढ़ाते हैं।
मजार की स्थापना करने वाले पं.रामधारी शर्मा के बड़े पुत्र अशोक शर्मा का कहना है कि विश्वास और आस्था की ईंट स्थापित करने के बाद सभी वर्ग के श्रध्दालुओं की भीड़ ने उनकी बात को पुख्ता कर दिया है।
पत्थलगांव में अनाज व किराने के साधारण व्यवसायी श्री शर्मा की मां गीता शर्मा को असाध्य रोग कैंसर ने बुरी तरह से जकड़ लिया था। इस दौरान किसी ने उनके पैतृक गांव हरियाणा स्थित बरनाला के नन्थला गांव में सुलतान पीर बाबा के दरबार में जाकर फरियाद करने की सलाह दी। उन्होंने दावा किया कि वहां की दुआ रंग लाई और वे वहां की एक ईंट लेकर पत्थलगांव आ गए। ईंट के समीप चार चिराग दीप जलाकर पूजा अर्चना शुरू की तो मां की बिगड़ती स्थिति में सुधार होने लगा। इसी के बाद उन्होंने यहं मजार स्थापित करवा दी।
सं गरिमा
वार्ता
image