Friday, Apr 26 2024 | Time 18:49 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बंदियों को अच्छा भोजन उपलब्ध करायें: जैन

भोपाल, 18 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायाधीश नरेन्द्र कुमार जैन एवं सदस्य मनोहर ममतानी ने दमोह जिला जेल में पहुंचकर वहां बंदियों को मिलने वाली मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया और कहा कि बंदियों को अच्छा भोजन उपलब्ध कराया जाये।
आयोग द्वारा आज यहां जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि श्री जैन और श्री ममतानी ने कल जिला जेल के कान्फ्रेंसिंग कक्ष, अनाज गोदाम और अनाज की गुणवत्ता, चिकित्सा आदि व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। इस दौरान बंदियों से चर्चा की तथा बंदियों को अच्छा भोजन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। इस मौके पर मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी राकेश कुमार ठाकुर, अपर कलेक्टर आनंद कोपरिहा, एसडीएम रविन्द्र चैकसे, नगर पुलिस अधीक्षक मुकेश अबिद्रा, नगर निरीक्षक आर.के. गौतम, जेल अधीक्षक रामलाल सहलाम सहित जेल विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।
जेल बैरक निरीक्षण के दौरान न्यायमूर्ति श्री जैन एवं सदस्य श्री ममतानी ने बंदियों से उनके न्यायालय में चल रहे प्रकरणों के बारे में भी जानकारी ली। सदस्य श्री ममतानी ने बंदियों से पूछा कोई परेशानी तो नहीं है, हो तो बतायें। उन्होंने नये बंदियों से मिलकर बात की। उन्होंने कहा खाना ठीक से मिलता है, कोई बीमार तो नहीं है। बंदियों की मांग पर न्यायमूर्ति श्री जैन ने जेल अधीक्षक से कहा कि वे कैदियों को लीगल एडवोकेट दिलवाये।
निरीक्षण के दौरान बताया गया कि डॉक्टर सप्ताह में दो दिन आते हैं, कैम्प लगाते है, पर विशेष बीमारियों के लिये यहां जनरल कैम्प होना आवश्यक है। न्यायमूर्ति श्री जैन ने जेल अधीक्षक से कहा बंदियों का स्वास्थ्य परीक्षण अवश्य करायें तथा उसका रिकार्ड भी संधारित करें। प्रत्येक बंदी की सामान्य स्वास्थ्य जाँचें यथा ब्लड की जाँच, शुगर, ब्लड प्रेशर की जाँच आदि करायें। गंभीर बीमारी होने पर बंदियों को मेडिकल कॉलेज रेफर किया जाये।
बघेल
वार्ता
image