Friday, Apr 26 2024 | Time 19:58 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मृतकों के परिजनों को हरसंभव सहायता:कमलनाथ

बड़वानी 22 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि बड़वानी जिले के अंजड़ थाना क्षेत्र में आज रेत खदान धसने से मृत हुए मजदूरों के परिवारों को हर संभव सहायता प्रदान कर दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
श्री कमलनाथ ने ट्वीट कर आज अंजड़ थाना क्षेत्र में रेत उत्खनन करने के दौरान खदान धंसने के चलते उसमें दब जाने से पांच मजदूरों की मृत्यु पर दुख प्रकट करते हुए उनके परिवार के प्रति शोक संवेदना व्यक्त की है। साथ ही उन्होंने कहा है कि घटना के दोषी लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
पुलिस अधीक्षक डी आर तेनीवार ने बताया कि आज रात्रि आरोपी ट्रैक्टर चालक तथा ट्रैक्टर मालिक के विरुद्ध खनिज एक्ट तथा भादवि 304 ए के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है।
उन्होंने बताया कि अंजड़ थाना क्षेत्र के छोटा बड़दा स्थित नर्मदा तट पर मिट्टी के टीले के अंदर प्रवेश कर रेत के उत्खनन के उपरांत ट्रैक्टर ट्राली में भरने के दौरान टीला धंस जाने से आज पांच मजदूरों की मृत्यु हो गई थी।
उन्होंने बताया कि एक ट्रैक्टर ट्रॉली भरने के एवज में मजदूरों को मात्र 300 रपये प्राप्त होते थे।
घटना से आक्रोशित मृतकों के परिजनों ने लाशों को वहां से नहीं उठाने दिया था। उनकी मांग थी कि आरोपी ट्रैक्टर चालक तथा मालिक को तत्काल गिरफ्तार किया जाये और वे पुलिस अधीक्षक द्वारा समुचित कार्रवाई के लिखित आश्वासन के उपरांत ही लाशों का पोस्टमार्टम कराने के लिए राजी हुए थे।
उधर नर्मदा बचाओ आंदोलन ने अवैध रेत के उत्खनन के चलते विगत कुछ वर्षों में कई मौतों का जिक्र करते हुए जिला प्रशासन पर समुचित कार्यवाही नहीं करने का आरोप लगाया है। जिला कलेक्टर अमित तोमर ने बताया कि रेत के अवैध उत्खनन व परिवहन को लेकर कई प्रकरण दर्ज किए गए हैं और आगे भी लगातार ऐसा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शासन के नियमानुसार मृतकों के परिजनों को सहायता राशि प्रदान की जा रही है।
सं नाग
वार्ता
image