Friday, Apr 26 2024 | Time 06:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बाल अपराधों में अंकुश लगे हम सब का दायित्व: कलेक्टर

मुरैना, 23 जून (वार्ता ) मध्यप्रदेश के मुरैना जिले की कलेक्टर प्रियंका दास ने कहा है कि किशोरों की सुरक्षा और सरंक्षण में शासन ने लैंगिक अपराध एवं किशोर न्याय अधिनियम में कड़े कानून बनाये हैं, लेकिन इसकी जानकारी होना, जागरूक करना तथा उसका लाभ संबंधित को मिले यह हम सबका दायित्व है।
श्रीमती दास कल यहां पॉक्सो एक्ट पर आयोजित एक कार्यशाला को संबोधित कर रहीं थीं। उहोंने कहा कि इसके लिये हम सब मिलकर एक प्रक्रिया बनाएं और उसे नीचे तक पहुंचाए, जिससे सभी को यह समझ मे आ जाये कि कब क्या किया जाना चाहिये। श्रीमती दास ने कहा कि यदि हम इस कार्य के माध्यम से लोगों को जागरूक कर सकें तो अपराधों पर अंकुश लगेगा और कार्यवाई सटीक होगी।
उन्होंने पॉक्सो अधिनियम के विषय में गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ कार्य करने के लिये अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर ने कहा कि साथ ही सभी विभागों के समन्वय से एक बाल मित्र प्रक्रिया अथवा स्टेंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर विकसित करने पर भी बल दिया ताकि बच्चों को ऐसी हिंसा एवं शोषण से बचाया जा सके। कार्यशाला में बाल संरक्षण अधिकारी बृजराज शर्मा, किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य राकेश शिवहरे, डॉक्टर नीरज गुप्ता, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष अमित जैन सहित अन्य अधिकारियों ने भी अधिनियम के बारे में जानकारी दी।
सं बघेल
वार्ता
image