Friday, Apr 26 2024 | Time 09:05 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


धोखाधड़ी के मामले में 20 आरोपी गिरफ्तार

इंदौर 09 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के इंदौर की विशेष जांच दल (एसआईटी) ने भारतीय सेना के एक जवान की शिकायत पर विजय नगर थाना क्षेत्र से धोखाधड़ी के आरोप में एक निजी एडवायजरी कंपनी पर कार्रवाई करते हुये 20 कर्मचारियों को सोमवार रात गिरफ्तार किया है। जिन्हें आज न्यायालय में पेश कर रिमांड पर लिया जायेगा।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र चौहान ने यहां आज संवाददाताओं को बताया कि फरियादी जवान राजेन्द्र सिंह निवासी जम्मू कश्मीर की शिकायत के आधार पर विजय नगर क्षेत्र में स्थित एडवायजरी कंपनी ट्रेड इंडिया रिसर्च पर कल रात कार्रवाई करते हुये 25 कर्मचारियों को आरोपी बनाया गया है, जिसमें से 20 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। कंपनी की मालकिन और निदेशक श्रीमती नेहा गुप्ता और 4 पूर्व कर्मचारियों के खिलाफ जांच जारी है।
पुलिस गिरफ्त में आये आरोपियों के नाम मंदार कुलकर्णी, अश्विन पाल, विजेंद्र सिंह, मंगल राठौर, नवीन कुमार, संदीप बागड़ी, विक्रांत गुप्ता, सतीश जायसवाल, अविनाश नागेश्वर, फ़ामिद खान, अमन मनचन्द्रा, तुषार द्विवेदी, शाहरुख खां, सचेन्द्र बरुआ, शिवेंद्र पाठक, धीरेंद्र शुक्ला, अनीश जैन सभी मूल निवासी इंदौर को गिरफ्तार किया है। साथ ही अशोक पटेल व अजय तिवारी मूल निवासी रीवा, संजय प्रजापति मूल निवासी कटनी को गिरफ्तार किया है। चार पूर्व कर्मचारी रुचिका गौतम,सुनील परिहार, प्रतीक कश्यप, बलविंदर कौर के खिलाफ पुलिस जांच जारी हैं।
श्री चौहान ने बताया कि फरियादी श्री सिंह ने शिकायत की थी कि इस एडवायजरी कंपनी ने पैसा दुगुना करने का लालच देकर श्री सिंह से 23 लाख रुपये से अधिक का निवेश कराया था।
उन्होंने बताया कि 300 कर्मचारियों के काल सेंटर वाली कंपनी सोशल मीडिया पर फर्जी लड़कियों के नाम से आईडी बनाकर खूबसूरत फोटो अपलोड करती थी। जो लोग फोटो लाइक करते थे, उन यूजर्स को टारगेट कर फोन काल कर निवेश के जरिये पैसा दुगुना करने का लालच देती थी। पुलिस जांच में सामने आया कि कंपनी ने 7 लाख से अधिक नागरिकों को ठगी के लिये कॉल किये थे। 25 लाख लोगों का टेलीफोन नंबर का डेटा भी पुलिस ने जब्त किया है। 21 हजार लोगों ने ठगी का शिकार होने के बाद कंपनी से एडवायजरी बंद कर दी है जबकि 5 हजार लोग अभी भी कंपनी के ग्राहक बताये जा रहे हैं।
सं नाग
वार्ता
image