Friday, Apr 26 2024 | Time 09:07 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में 8 से 10 अगस्त के बीच भारी बारिश के आसार

भोपाल, 06 अगस्त (वार्ता) बंगाल की खाड़ी और ओडिशा पर बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से आगामी 8 से 10 अगस्त के बीच मध्यप्रदेश में राजधानी भोपाल सहित कई स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं।
मौसम विज्ञान भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक ए के शुक्ला ने आज यूनीवार्ता को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और उत्तरी ओडिशा पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जो अगले चौबीस घंटों में गहरे अवसाद (डीप डिप्रेशन) में परिवर्तित होगा, इससे 8 से 10 अगस्त के बीच मध्यप्रदेश में भारी बारिश होने का अनुमान है।
श्री शुक्ला के अनुसार इस सिस्टम के फलस्वरुप खास कर दक्षिण मध्यप्रदेश में भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद संभाग में भारी से भारी बारिश हो सकती है। जबलपुर संभाग में भारी वर्षा की संभावना है।
मध्यप्रदेश में मानसून सक्रिय है और आज भी अनेक स्थानों पर वर्षा हो रही है। जबलपुर में 39 मिमी, पचमढी और सागर में 30 मिमी, रायसेन और ग्वालियर में 20 मिमी, श्योपुर में 19 मिमी तथा रीवा, बैतूल और सतना में भी वर्षा हुई है।
पिछले चौबीस घंटों के दौरान भी गरोठ में 170 मिमी और नौगांव में 98़ 8 मिमी पानी बरसा है। इसके साथ ही टीकमगढ़ में 80 मिमी, शाजापुर में 60 मिमी, सिवनी में 57़ 6 मिमी, गुना में 54 मिमी, इच्छावर में 50 मिमी तथा सीधी में 49़ 8 मिमी वर्षा हुई है।
राजधानी भोपाल में सुबह से रिमझिम हो रही है। यहां शाम तक 3़ 6 मिमी वर्षा हुई, लेकिन पिछले चौबीस घंटों में 48़ 8 मिमी वर्षा हुई है। यहां अभी वर्षा की झड़ी लग गयी है। भोपाल में अब तक 857़ 1 मिमी वर्षा हो चुकी है, जो सामान्य से 250़ 5 मिमी ज्यादा है।
अगले चौबीस घंटों के दौरान भी शिवपुरी, दतिया, श्योपुर, सागर, दमोह, छतरपुर, रीवा, सतना, सिंगरौली, सीधी, अनूपपुर, डिंडोरी, हरदा, होशंगाबाद, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, देवास, रायसेन, सीहोर और विदिशा जिलों में कहीं कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है।
व्यास बघेल
वार्ता
image