Friday, Apr 26 2024 | Time 06:22 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


ट्रक में तोड़फोड़ के बाद हाथी ने वाहन चालक को मार डाला

पत्थलगांव, 12 अगस्त (वार्ता) छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले की सीमा से लगे धरमजयगढ़ वनमंडल में जंगली हाथियों ने आज सुबह छाल घरघोड़ा मुख्य सड़क पर खड़े ट्रक में तोड़ फोड़ के बाद इस वाहन के चालक को सुंड से बाहर निकाल कर मार डाला। वहीं, वाहन में सवार परिचालक ने विपरीत दिशा में कूद कर अपनी जान बचायी।
धरमजयगढ़ वन मंडल अधिकारी प्रनय मिश्रा ने बताया कि छाल वन परिक्षेत्र का बोजिया जंगल में 8 जंगली हाथियों का दल विचरण कर रहा है। इसी दल के सदस्य ने सुबह ट्रक पर हमला कर दिया था। उन्होंने बताया कि जंगली हाथियों की गतिविधियों पर लगातार नजर रख कर आस पास के ग्रामीणों को पहले ही सतर्क किया जा रहा था।
श्री मिश्रा ने बताया कि सुबह बोजिया क्षेत्र में विचरण कर रहा हाथियों का दल जंगल से अचानक मुख्य मार्ग पर पहुंच गया। इस दौरान एक ढ़ाबा के समीप खड़े ट्रक की खिड़कियों को तोड़ने के साथ हाथियों ने सामने का कांच भी चकनाचुर कर डाला था। वाहन में मानव गंध मिलने पर हाथी ने वाहन चालक को सुंड में लपेट कर बाहर निकाला। हाथी के हमले में वाहन चालक की घटना स्थल पर ही मौत हो गयी।
श्री मिश्रा ने बताया कि धरमजयगढ़ वन मंडल में वाहन चालक की मौत का मामला दर्ज कर लिया गया है। मृतक चालक अनोजराम के बिहार के औरंगाबाद जिले के निवासी होने की जानकारी मिली है। इसके परिजनों के आने के बाद उन्हे वन विभाग की मुआवजा राशि प्रदान कर दी जाएंगी।
श्री मिश्रा ने बताया कि धरमजयगढ़ का छाल, हाटी, बोजिया क्षेत्र के जंगलों में विचरण कर रहे हाथियों के दल पर लगातार निगरानी रख कर आसपास के ग्रामीणों को तत्काल सतर्क किया जा रहा है। यहां हाथियों की आवाजाही से प्रभावित कोरबा, पत्थलगांव, घराघोड़ा, कापू तथा अन्य मार्गो पर भी वाहन चालकों को सतर्क करने के बोर्ड लगा दिए गए हैं।
सं बघेल
वार्ता
image