Friday, Apr 26 2024 | Time 18:32 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मिट्टी से श्री गणेश की प्रतिमा निर्माण की कार्यशाला आज से एप्को में शुरू

भोपाल, 27 अगस्त(वार्ता)राजधानी भोपाल के पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एप्को) परिसर में आज से मिट्टी से श्री गणेश की प्रतिमा निर्माण की कार्यशाला शुरू हो गयी।
कार्यशाला का शुभारंभ एप्को के कार्यपालक संचालक जीतेन्द्र सिंह राजे द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया।उन्होंने कहा कि जनसामान्य को गणेशोत्सव में मिट्टी से बनी प्रतिमा का प्रयोग करते हुए धार्मिक भावनाओं के साथ पर्यावरण का ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि पीओपी के दुष्प्रभाव से बचने के लिये मिट्टी तथा प्राकृतिक रंगों से बनी प्रतिमाओं के उपयोग को बढ़ावा देना चाहिए। उन्होंने जन-सामान्य से मिट्टी की मूर्ति का विसर्जन घर पर ही करने का आग्रह किया।
एप्को ने 13 अगस्त से भोपाल शहर के विभिन्न स्थानों, विशेषकर स्कूलों और कॉलेजों में प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया है। इन कार्यशालाओं में करीब 5 हजार से अधिक विद्यार्थियों, शिक्षकों और नागरिकों को मिट्टी के गणेश बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। एप्को ने इस वर्ष प्रदेश में 10 हजार से अधिक परिवारों को ग्रीन गणेश स्थापित कर घर पर ही विसर्जित करने के लिये जागरूकता कार्यक्रम बनाया है।
भोपाल के शाहपुरा में स्थित एप्को परिसर में आज से शुरू हुई कार्यशाला 31 अगस्त तक चलेगी। कार्यशाला में प्रतिदिन दोपहर 12 बजे से शाम 6 बजे तक प्रतिभागियों को मिट्टी से श्री गणेश की प्रतिमा के निर्माण की जानकारी दी जायेगी। प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागी अपने हाथों में तैयार की गई गणेश प्रतिमा के साथ सेल्फी लेकर राज्य लोक सेवा अभिकरण तथा एप्को द्वारा आयोजित सेल्फी प्रतियोगिता में भी भाग ले सकते हैं। प्रशिक्षण स्थल पर यह सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध कराई गई है।
व्यास
वार्ता
image