Friday, Apr 26 2024 | Time 10:33 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


डॉ. साधौ ने छह दिवसीय ”धरोहर समारोह्” शुभारंभ किया

भोपाल, 27 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश की संस्कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ ने आज यहां मध्यप्रदेश जनजातीय संग्रहालय में जनजातीय नृत्यों और पारम्परिक व्यंजनों पर केन्द्रित छह दिवसीय ”धरोहर समारोह” का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर मंत्री डॉ. साधौ ने बैगा, कोरकू, भील, गोंड जनजाति के पारम्परिक भोजन की जानकारी ली। उन्होंने छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश, झारखंड, अरूणाचल, त्रिपुरा के व्यंजनों की भी जानकारी ली तथा मौके पर उपस्थित लोगों से बात की।
इस मौके पर प्रदेश के प्रमुख सचिव पंकज राग और आदिवासी लोक कला एवं बोली विकास अकादमी के निदेशक राजेश मिश्रा भी उपस्थित थे।
धरोहर कार्यक्रम में डिण्डौरी के अर्जुन सिंह दुर्वे ने नई फसल आने की खुशी में मांदल वाद्य यंत्र पर किया जाने वाला नृत्य 'करमा' से दर्शकों को मोह लिया। वहीं सरगुजा के पंडित राम ने अपने 15 साथियों के साथ शरद ऋतु की चाँदनी रात में किया जाने सैला नृत्य प्रसतुत किया। इस नृत्य में मांदल, शहनाई और गुदुम बाजा ने भी दर्शकों का अच्छा मनोरंजन किया।
धार के कैलाश सिसोदिया ने भी भगौरिया हाट के अवसर पर किया जाने वाला भील जनजाति का नृत्य अपने साथियों के साथ रोचक शैली में प्रस्तुत किया। इस नृत्य में मांदल, ढोलकी, शहनाई और थाली के संगीत ने समां बांध दिया।
आदिवासी लोक कला एवं बोली विकास अकादमी द्वारा आयोजित जनजाति नृत्य और व्यंजनों का यह कार्यक्रम एक सितंबर तक चलेगा।
विश्वकर्मा
वार्ता
image