Friday, Apr 26 2024 | Time 05:45 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


ग्रामीण उपभोक्ताओं को भी स्पॉट बिलिंग की सुविधा

भोपाल, सितंबर(वार्ता) मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए स्पॉट मीटर रीडिंग के लिये 'निष्ठा' एप जारी किया गया है। यह ऐप बिजली कंपनी के मीटर रीडर के फोन पर इंस्टाल किया जाता है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस एप से मीटर रीडर उपभोक्ता के परिसर में लगे मीटर की फोटो निकाल कर मीटर की रीडिंग का डाटा एक साथ सम्बंधित वितरण केन्द्र को उपलब्ध करायेंगे। डाटा को वितरण केन्द्र पर पदस्थ अधिकारी द्वारा वेरीफिकेशन के बाद बिलिंग सिस्टम में प्रविष्टि कर बिलिंग की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इस प्रक्रिया में मानवीय हस्तक्षेप को न्यूनतम किया गया है। इससे बिलिंग का कार्य जल्द और शुद्धता से किया जा सकेगा।
उपभोक्ताओं को अपने मीटर की रीडिंग स्वयं करने की सुविधा देने के लिये मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा 'उपाय' एप में नया मॉड्यूल विकसित किया गया है। यह शहर वृत्त भोपाल के उपभोक्ताओं के उपयोग के लिये पायलट प्रोजेक्ट के रूप में उपलब्ध कराया गया है।
इस सुविधा का उपयोग करने के लिये उपभोक्ता को हर माह में दी गई समयावधि में अपने मीटर की रीडिंग की फोटो निकाल कर, मीटर रीडिंग के पैरामीटर्स के साथ उपाय एप में अपलोड करना होगा। अपलोड करने के बाद उपभोक्ता द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर कंपनी द्वारा डाटा बिलिंग सिस्टम में फीड कर बिलिंग का कार्य किया जाएगा। पायलट लोकेशन पर इस सुविधा को लाइव कर आने वाले रिस्पांस के अनुसार कंपनी स्तर पर लाइव किया जायेगा।
व्यास
वार्ता
image