Friday, Apr 26 2024 | Time 19:19 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सर्वपितृ अमावस्या पर हजारों श्रद्धालुओं ने किया क्षिप्रा स्नान

उज्जैन, 28 सितम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के उज्जैन में सर्वपितृ अमावस्या पर्व पर आज क्षिप्रा नदी के त्रिवेणी व रामघाट सहित अन्य घाटों पर हजारों श्रद्धालुओं ने स्नान कर शनिदेव की विधिवत पूजा अर्चना की।
उज्जैन में पिछले कुुछ दिन से हो रही भारी वर्षा के कारण पिछले 20 दिनों से क्षिप्रा नदी उफान पर है। इसके कारण नदी किनारे के सभी घाट जलमग्न हैं और घाटों पर कचरा जमा हो गया है। जिला प्रशासन द्वारा पर्व स्नान को देखते हुए श्रद्धालुओं को घाटों पर नहीं जाने का आग्रह किया गया और स्नान के लिये नदी के समीप ही फव्वारे लगाने की व्यवस्था की। प्रशासन ने यहां सुरक्षाकर्मियो को भी तैनात किया था।
शनिश्चरी व सर्वपितृ अमावस्या के संयोग के चलते विभिन्न प्रांतों से यहां आये हजारों श्रद्धालुओं ने शहर से लगभग आठ किलोमीटर दूर त्रिवेणी घाट पर पहुंचकर स्नान किया और नवग्रह मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना की। साथ ही रामघाट पर स्नान कर दर्शन किये। स्नान का सिलसिला देर शाम तक चलता रहेगा।
क्षिप्रा नदी के त्रिवेणी घाट पर स्थित शनि मंदिर परंपरानुसार मान्यता जुडी है जिसके अनुसार शनिश्चरी अमावस्या पर स्नान करने के बाद श्रद्धालु यहां मंदिर के आसपास कपड़े और जूते-चप्पल छोड़ जाते हैं। पर्व स्नान के बाद प्रशासन इन सभी की बोली लगाकर इन्हें बेचता है। इससे मंदिर को हजाराें रुपये की आय होती है।
सं गरिमा
वार्ता
image