Friday, Apr 26 2024 | Time 08:50 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


उल्टी दस्त से एक की मृत्यु पांच अन्य प्रभावित

बड़वानी 30 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के सेंधवा अनु विभाग के कालापाट ग्राम में आज उल्टी दस्त के चलते 7 वर्षीय बालक की मृत्यु हो गई तथा उसी के परिवार के अन्य 5 लोग प्रभावित हो गये।
सेंधवा के विकास खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ सुरेश चौहान के मुताबिक ग्राम कालापाट के लच्छा फलिया में रतन के परिवार के लोग संभवतः फूड प्वाइजनिंग के चलते उल्टी-दस्त के शिकार हो गए।
इस घटना में आज रतन के सात वर्षीय पुत्र अर्जुन की मृत्यु हो गई तथा वह स्वयं, उसकी पत्नी तथा उसके दो वर्ष व चार माह के बच्चों समेत तीन बच्चे प्रभावित हो गये। उन्हें सेंधवा के सिविल अस्पताल लाया गया है जहां उनकी हालत स्थिर है।
डॉ चौहान ने बताया कि पूरा ग्राम एक हैंडपंप से पेयजल का उपयोग करता है। रतन के परिवार ने या तो कोई दूषित भोजन किया है अथवा उनके पेय जल में त्रुटि आई है।
रतन के पड़ोसियों ने बताया कि गत चार-पांच दिनों से वह कुछ खा नहीं रहे थे और उनके द्वारा भोजन दिए जाने पर उसे बाहर फेंक दे रहे थे । आज सुबह उसके घर का दरवाजा खोले जाने पर उसके कमरे और आंगन में काफी गंदगी दिखाई दी और उसका बच्चा अर्जुन मृत पाया गया। शेष सदस्य भी बातचीत नहीं कर पा रहे थे और निढाल पड़े हुए थे ।स्वास्थ्य अमले में अपनी जांच में पाया कि उनके घर में कोई भोजन सामग्री या अनाज भी नहीं था।
सेंधवा की एसडीएम अंशु चावला ने बताया कि सिविल अस्पताल में स्वास्थ्य लाभ ले रहे परिवार वालों से चर्चा हुई है तथा उनका कहना था कि तीन-चार दिन से उन्हें भोजन करने पर उल्टी हो जा रही थी। उन्होंने कहा कि मृतक बच्चे का पोस्टमार्टम इसलिए नहीं हो पाया कि उसे ग्रामीणों और रिश्तेदारों ने दफन कर दिया था। बच्चे की लाश को निकाल कर उसका पोस्टमार्टम कराने के संबंध में उच्चाधिकारियों से चर्चा की जा रही है। उन्होंने बताया कि घटनाक्रम की जांच की जा रही है।
सं नाग
वार्ता
image