Friday, Apr 26 2024 | Time 16:03 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बुजुर्गो के आशीर्वाद से बड़ा को वरदान नही: चौधरी

रायसेन, 01 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने आज कहा कि बुजुर्गो की सेवा से बड़ा कोई पुण्य नहीं है और बुजुर्गो के आर्शीवाद से बड़ा कोई वरदान नहीं है।
डॉ चौधरी ने यह बात अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि बच्चों का धर्म है कि वे माता-पिता की सेवा करें, उन्हें सम्मान दें। स्वर्ग कहीं और नहीं है इसी दुनिया में है। बुजुर्गो का अनुभव सामाज और परिवार के लिए अमूल्य निधि है। हम सभी को उनके अनुभव का लाभ लेना चाहिये।
उन्होंने कहा कि पिता अपने बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए अपना पूरा जीवन लगा देते है। वह स्वयं अभाव में रहते हुए अपने बच्चों की अच्छी से अच्छी परवरिश और उज्जवल भविष्य के लिए अपनी सारी पूंजी लगा देते है। हमारा यह कर्तव्य है जिन बुजुर्गो ने हमारे जीवन में खुशिया भरने के लिए कठिन परिश्रम और संघर्ष किया है, उनका सदैव सम्मान करना चाहिये।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार भी बुजुर्गो के प्रति संवेदनशील है और उनके बच्चों द्वारा यदि भरण पोषण नहीं किया जाता तो उनके विरूद्ध भरण-पोषण अधीनियम के तहत कार्रवाई की व्यवस्था है। इस मौके पर उन्होंने 100 वर्ष से अधिक की उम्र के हॉजी नत्थे खां तथा सुखिया बाई सहित अनेक बुजुर्गों का सम्मान किया।
सं बघेल
वार्ता
image