Friday, Apr 26 2024 | Time 10:31 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


एक सप्ताह बाद हो सकता है मानसून विदा

भोपाल, 03 अक्टूबर (वार्ता) दक्षिण पश्चिम मानसून के इस बार मध्यप्रदेश में जमकर बरसने के बाद अब विदाई का समय पास आने लगा है और दस अक्टूबर के आसपास मानसून विदा हो सकता है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक उदय सरवटे ने यूनीवार्ता को बताया कि सितंबर में भारी बारिश के बाद प्रदेश में अब वर्षा की गतिविधियों में कमी आने लगी है और मानसून की विदाई का वक्त करीब आने लगा है। उन्होंने कहा कि दस अक्टूबर के आसपास मानसून विदा हो सकता है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के इंदौर में 4 मिमी, सीधी और बैतूल में 3-3 मिमी तथा होशंगाबाद में 2 मिमी वर्षा हुई है। अब बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में किसी नए सिस्टम के बनने की संभावना बहुत कम है।
श्री सरवटे के अनुसार मानसून की विदाई की शुरूआत राजस्थान से होती है, इसमें यह नियम है कि यदि पांच दिन तक लगातार बारिश नहीं होती है तो मौसम विभाग मानसून के विदा होने की घोषणा कर देता है। लेकिन अभी दो दिन पहले राजस्थान में कुछ स्थानों पर वर्षा हुई है।
मध्यप्रदेश में इस वर्ष रिकार्डतोड़ बारिश हुई है। राजधानी भोपाल में एक जून से 30 सितंबर तक 1756़ 6 मिमी लगभग (70) इंच पानी बरसा है, जो मौसम विभाग में उपलब्ध जानकारी के अनुसार अब तक की सबसे ज्यादा वर्षा है। इसे अब तक का आल टाइम रिकार्ड कहा जा सकता है।
प्रदेश में 30 सितंबर को मानसून सीजन के समाप्त होने की औपचारिक घोषणा के बाद भी कुछ स्थानों पर तेज वर्षा हुई है। इस दौरान भोपाल में गत तीन दिन में कुल 33़ 6 मिमी वर्षा हुई है, जो अक्टूबर की इस अवधि में होने वाली सामान्य वर्षा से 27़ 7 मिमी अधिक है। यह अक्टूबर के कोटे में मानी जाएगी।
व्यास बघेल
वार्ता
image