Friday, Apr 26 2024 | Time 18:34 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में मनाया जा रहा है धूमधाम से विजयादशमी का पर्व

भोपाल, 08 अक्टूबर (वार्ता) सत्य की जीत और विजय का प्रतीक विजयादशमी का पावन पर्व आज समूचे मध्यप्रदेश में पारंपरिक श्रद्धा, हर्षोल्लास एवं धूमधाम से मनाया जा रहा है।
राजधानी भोपाल में विजयादशमी पर्व पर छोला स्थित राम मंदिर में आज विशेष पूजा अर्चना की गई और मंदिर के बाहर विशाल भंडारा आयोजित किया गया। इस प्रकार के भंडारे शहर के कई स्थानाें पर लगाये गये।
पुलिस की चौकसी में शहर के विभिन्न क्षेत्रों से गाजे बाजे के साथ भगवान राम की विजय यात्रा के रूप में झांकियों और जुलूस निकाले जा रहे हैं, जो शाम तक रावण दहन स्थलों पर पहुंचेंगे जहां निर्धारित समय पर परंपरागत रावण दहन होना है।
भोपाल में दशहरा के अवसर पर नगर के विभिन्न क्षेत्रों में रावण के आकर्षक पुतले खडे़ किए गये हैं। बारिश के मौसम काे देखते हुए कारीगरों ने इस बार वाॅटरप्रूफ रावण के पुतले तैयार किए हैं। इन पुतलों पर पांलीथिन लपेटी गई है। तो कुछ पुतलों को रेनकोट पहना दिया गया है।
इसके बावजूद कल रात कुछ स्थानों पर रावण, कुंभकरण और मेधनाद के पुतले भीग गए। शहर में मौटे तौर पर टी टी नगर दशहरा मैदान , बिट्टन मार्केट , छोला दशहरा मैदान, कोलार, बैरागढ ,भेल दशहरा मैदान आदि करीब 25 स्थानों पर रावण दहन के कार्यक्रम हो रहे हैं।
देवी दुर्गा की विर्सजन के लिए ले जाई जा रही मूर्तियां का जुलूस आज भी शहर के विभिन्न स्थानों से निकलने के साथ शहर में रौनक बनी हुई है।
प्रदेश में इंदौर, ग्वालियर , जबलपुर , सागर , रीवा , उज्जैन , सतना , शहडोल , आदिवासी क्षेत्र झाबुआ, अलीराजपुर आदि अनेक स्थानों से विजयादशमी का पर्व धूमधाम से मनाये जाने के समाचार मिल रहे हैं।
व्यास.प्रसाद
वार्ता
वार्ता
image