Friday, Apr 26 2024 | Time 19:13 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सीमेंट का क्लिंकर प्रदेश से बाहर भेजे जाने का मुद्दा उठा विधानसभा में

रायपुर, 26 नवम्बर (वार्ता) छत्तीसगढ़ विधानसभा में आज प्रमुख विपक्षी दल भाजपा ने प्रदेश से सीमेंट का क्लिंकर प्रदेश से बाहर भेजे जाने से सरकार को करोड़ों का नुकसान होने का मुद्दा जोर-शोर से उठाया।
प्रश्रकाल के दौरान आज भाजपा विधायक सौरभ सिंह ने यह मामला उठाया। उन्होंने कहा कि सीमेंट का क्लिंकर प्रदेश से बाहर भेजे जाने से सरकार को टैक्स नहीं मिलने से करोड़ों का नुकसान हो रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग क्या कोई ऐसी व्यवस्था करेंगे कि सीमेंट का 100 प्रतिशत उत्पादन प्रदेश में हो और क्लिंकर बाहर भेजा नहीं जाए सके जिससे सरकार को नुकसान भी न हो।
इसके जवाब में उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि क्लिंकर के लिए भारत सरकार की गाईड लाईन बनाई गई है और उसी के आधार पर क्लिंकर को बाहर भेजा जाता है। उन्होंने कहा कि तात्कालीन भाजपा सरकार के 15 साल के कार्यकाल के दौरान भी क्लिंकर बाहर भेजा जाता रहा है। इस पर हम रोक नहीं लगा सकते है।
वाणिज्यक कर (जीएसटी) मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि सिर्फ क्लिंकर के बाहर भेजे जाने से हमें नुकसान नहीं है, अगर ज्यादा निर्माण भी किया जाता है तो जीएसटी के कारण सरकार को नुकसान ही होगा। उन्होंने कहा कि जीएसटी में अभी भी कुछ संशोधन की जरूरत है।
लक्ष्मण.साहू
वार्ता
image