Friday, Apr 26 2024 | Time 08:39 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राजधानी भोपाल सहित मध्यप्रदेश में हाडकंपाने वाली ठंड

भोपाल, 26 दिसंबर (वार्ता) उत्तर एवं उत्तर पूर्व से आ रही तीव्र सर्द हवाओं के कारण राजधानी भोपाल सहित लगभग समूचे मध्यप्रदेश में आज से हाडकंपाने वाली ठंड शुरु हो गई और आने वाले दिनों में इसमें और इजाफा हो सकता है।
प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 5़ 2 डिग्री ग्वालियर एवं दतिया में रिकार्ड हुआ। इसके अलावा टीकमगढ़, शिवपुरी में 6, नौगांव में 6़ 8, गुना 7, सतना 8़ 1, राजगढ़ 9, खजुराहो 9, सीधी 9 तथा रीवा 9़ 2 रतलाम में 9़ 4 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक पी के साहा एवं योगेश श्रीवास्तव ने “यूनीवार्ता” को बताया कि आज ग्वालियर, खजुराहो एवं नौगांव में तीव्र शीतल दिन (सीवियर कोल्ड डे) रहा।
ग्वालियर तो लगातार तीसरे दिन भी “सीवियर कोल्ड डे” की गिरफ्त में रहा।
इसी के साथ रतलाम, राजगढ़, रीवा, सागर एवं सतना में शीतल दिन (कोल्ड डे) रहा।
श्री साहा ने बताया कि जब अधिकतम तापमान सामान्य से 4़ 5 डिग्री से 6़ 4 डिग्री तक नीचे गिर जाता है और न्यूनतम 10 डिग्री पर होता है तो “कोल्ड डे” कहलाता है तथा सामान्य से 6़ 5 डिग्री नीचे तक पारा लुढ़कता है तो “सीवियर कोल्ड डे” कहलाता है।
इसी तरह जब न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 4़ 5 से 6़ 5 तक नीचे गिरता है या न्यूनतम केवल 4 डिग्री पर पहुंचता है तो शीतलहर (कोल्ड वेव) कही जाती है।
श्री साहा ने बताया कि कल ग्वालियर एवं दतिया शहर शीतलहर (कोल्ड वेव) के भी चपेट में आ सकते है।
उन्होंने बताया कि एक नया पश्चिमी विक्षोभ फिर तैयार हो रहा है और 30 दिसंबर की रात्रि में पश्चिमी हिमालय को स्पर्श करेगा। इससे 31 दिसंबर एवं एक जनवरी को मध्यभारत में गरज चमक के साथ हल्की वर्षा भी हो सकती है। भोपाल में नये साल का स्वागत वर्षा से हो सकता है।
राजधानी भोपाल में आज धूप खिलने के बावजूद 14 किमी की गति से सर्द हवाएं चलने से कंपकंपी कायम रही। यहां अधिकतम तापमान कल की तुलना में एक डिग्री बढ़कर 20़ 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यह सामान्य से 5 डिग्री कम है। न्यूनतम कल के मुकाबले 2़ 6 डिग्री की गिरावट केक साथ 11़ 4 डिग्री दर्ज हुआ। हालांकि यह सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। यदि न्यूनतम 10 डिग्री पर पहुंचता तो भोपाल भी कोल्ड डे की श्रेणी में आ जाता।
श्री साहा ने बताया कि फिर भी भोपाल को “कोल्ड डे” के आसपास कहा जा सकता है।
मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले 24 घंटों के दौरान ग्वालियर, चंबल, सागर, रीवा, भोपाल, एवं उज्जैन संभागों के जिलों में “कोल्ड डे” के साथ कहीं कहीं सीवियर कोल्ड डे भी रह सकता है।
इसी प्रकार ग्वालियर, चंबल, सागर, रीवा और उज्जैन संभागों के जिलों में कहीं कही घने से अत्यधिक घना कोहरा रह सकता है।
व्यास नाग
वार्ता
image