Friday, Apr 26 2024 | Time 09:56 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जंगली हाथियों को भगाने पहुंचा विशेष वाहन ‘गजराज’

गरियाबंद, 02 जनवरी (वार्ता) छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में एक माह से वन क्षेत्र में उत्पात मचा रहे 30 हाथियों के झुंड द्वारा बड़ी तादाद में फसलों को चौपट करने और कुछ दिन पहले एक व्यक्ति काे कुचल कर मार डालने के बाद वन विभाग सतर्क हुआ है और ग्रामीणों की सुरक्षा के लिए ‘गजराज’ नामक विशेष वाहन मंगवाया है।
वन विभाग के सूत्राें के अनुसार ओडिशा से आये हाथियों के इस दल ने पिछले एक माह से जिले के वन इलाके में डेरा जमा रखा है। इस दौरान करीब 100 एकड़ में उगी फसलों को तबाह कर दिया तथा वीरसिंह नामक एक ग्रामीण को कुचल मार डाला। इस घटना के बाद विभाग ने जंगली हाथियों को भगाने के लिए ‘गजराज’ नामक वाहन मंगवाया, जो कल यहां वन क्षेत्रों में पहुंच गया है। इस विशेष वाहन की खासियत यह है कि इसकी लाइट देख और हाॅर्न की आवाज सुन कर हाथियों का दल भागने लग जाता है।
सूत्रों ने बताया कि हाथियों का झुंड वर्तमान में जिले के आमामोरा क्षेत्र में डेरा डाले हुए हैं। बताया जाता है कि वाहन में हाई क्वालिटी के हाॅर्न और लाइट लगी है। इस वाहन के आने के बाद ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है। इसके पहले वन विभाग के पास हाथियों को खदेड़ने के लिए कोई इंतजाम नहीं था और ग्रामीण हाथियों से सुरक्षा के लिए लगातार गुहार लगा रहे थे। स्पेशल वाहन को हाथी प्रभावित क्षेत्र में कल तैनात कर दिया गया है। इस वाहन के चालक जेआर नायक नेे बताया कि लाइट और सायरन की तेज आवाज सेे हाथी दूर भागने लगे हैं।
सं.व्यास
वार्ता
image