Friday, Apr 26 2024 | Time 05:47 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


लोक कलाकारों के लिए सशक्त मंच है, लोकरंग: साधौ

भोपाल, 27 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश की संस्कृति मंत्री डॉ विजयलक्ष्मी साधौ ने कहा है कि लोकरंग एक ऐसा मंच है, जहां लोक कलाकारों को खुला आकाश मिलता है, प्रतिभा का प्रदर्शन करने का मौका मिलता है। यह मंच कलाकारों को प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर उभारने में सहायक होता है।
डॉ साधौ ने कल शाम रवीन्द्र भवन भोपाल में पांच दिवसीय लोकरंग समारोह का शुभारंभ किया। इस मौके पर उनका पारम्परिक लोक वाद्य यंत्रों की कर्णप्रिय धुनों से स्वागत किया गया। लोकरंग में पांचों दिन देश के विभिन्न प्रान्तों के लोक कलाकार अपनी कला का उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे। शुभारंभ अवसर पर मण्डला, डिण्डोरी और छिन्दवाड़ा जिले के गोंड लोक नर्तकों ने पारम्परिक लोक नृत्य और स्वागत गीत प्रस्तुत किया।
डॉ. साधौ ने लोकरंग समारोह में राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में प्रदर्शित झांकियों में से निर्णायक मंडल के चयन के आधार पर निर्वाचन कार्यालय की झाँकी को पहला, जेल विभाग की झाँकी को दूसरा और गृह विभाग की झाँकी को तीसरा पुरस्कार प्रदान किया। पर्यटन विभाग को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया गया।
समारोह में श्रेष्ठ सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुति के लिए छात्र छात्राओं को भी लोकरंग समारोह में पुरस्कार दिए गए। साथ ही, विभिन्न परेड दल और सात स्कूल के कुल 124 विद्यार्थी शानदार कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए पुरस्कृत किए गए। डॉ. साधौ ने समारोह में गोंड चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन और गोंडवाना चित्रकला पर प्रकाशित विशेष पुस्तिका का लोकार्पण किया। लोक नाट्य 'राजा पेमल शाह'' का समारोह में प्रभावी मंचन हुआ।
समारोह में संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव पंकज राग, संचालक जनजातीय संग्रहालय राजेश मिश्र और अभिनेता राजीव वर्मा आदि उपस्थित थे।
बघेल
वार्ता
image