Friday, Apr 26 2024 | Time 06:07 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भ्रमण कर शहर लौटे 14 लोगों की अब भी तलाश

जगदलपुर, 29 मार्च (वार्ता) काेरोना वायरस के फैले संक्रमण के बीच छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में विदेश या अन्य प्रांतों से लौटे 14 लोगों की अभी भी तलाश जारी है। इन 14 लोगों ने अब तक स्वयं आकर विभाग को अपने भ्रमण की जानकारी नहीं दी है और ना ही हेल्थ टीम इनके बारे में कोई सुराग जुटा पायी है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार 38 लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें ढूंढकर हेल्थ विभाग ने होम आइसोलेट कर दिया है। 14 दिन की अवधि पूरी होने पर इन्हें क्वॉरेंटाइन रहने की सलाह दी गई है। जिला प्रशासन को कुल 52 लोग की सूची प्राप्त हुई है। जिसमें 19 लोग विदेश से यात्रा कर लौटे हैं। जबकि 24 लोग कहां से आए हैं। इसकी जानकारी दर्ज नहीं है। वही 9 रहवासी आसपास के प्रांतों में घूमने गए थे, जो यहां पहुंच चुके हैं।
मगर इनमें से सिर्फ 38 लोगों को ही स्वास्थ्य विभाग ने ट्रेक कर होम आइसोलेशन में भेजा है। ज्यादातर लोगों ने घर वापसी के बाद प्रशासन को अपने आने की जानकारी तक नहीं दी। देश आने के बाद मंत्रालय द्वारा इसकी सूची राज्य सरकारों को उपलब्ध कराई गई, तब जाकर विभाग को यह पता चला कि कौन-कौन लोग जगदलपुर दौरे से लौटे है। कुछ मामलों में पड़ोसियों से सूचना मिलने के बाद हेल्थ की टीम पहुंचकर घरों के सदस्यों को होम आइसोलेशन में रखा।
बताया यह भी जा रहा है कि कुछ परिवार ऐसे भी हैं, जिन्होंने आगे बढ़ चढ़कर सामाजिक जिम्मेदारियों को समझते हुए विभाग को बकायदा सूचना दी और अपने परिवार को होम आइसोलेट करवा लिया। सर्वाधिक कोरोना पॉजिटिव केस वाले राज्य महाराष्ट्र, पंजाब और दक्षिण भारत के तमिलनाडू, केरल जैसे राज्यों के अलावा विदेश से होकर शहर लौटे इन 14 लापता लोगों में शामिल बताए गए हैं।
जानकारी के मुताबिक हेल्थ की टीम इनके नाम सार्वजनिक नहीं कर रही। टीम के लोग संभावित ठिकानों के आसपास तक पहुंचकर ऐसे लोगों का सुराग लगाने की कोशिश कर रहे हैं, जो इन 10 दिनों के अंदर विदेश या अन्य प्रदेशों से दौरा कर लौटे हैं। स्वास्थ्य विभाग के पास मौजूद आंकड़ों के अनुसार जगदलपुर आने वालों वाले लोगों में सऊदी अरब अरेबिया, लंदन, ग्रीस, फ्रांस, कजाकिस्तान, यूएई ,कंबोडिया, ऑस्ट्रेलिया, अरब, नीदरलैंड और यूके से 1 मार्च से लेकर अब तक लौटे लोगों की है, जिन्हे ट्रेस कर लिया गया है।
इन पर निगरानी भी रखी जा रही है, जबकि जो लोग अब तक हेल्थ टीम के हत्थे नहीं चढ़े उन्हें लेकर विभाग चिंता में हैं। गंभीर बात यह है कि इन 14 लोगों में से कुछ ऐसे भी हैं जिनका पूरा पता भी हेल्थ टीम के पास नहीं है। पुलिस प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम मामले को लेकर काफी गंभीर है। जिले के सीएमएचओ डॉ आर.के चतुर्वेदी का कहना है कि हेल्थ टीम ऑन ड्यूटी है लोगों के बारे में पता लगाया जा रहा है।
करीम बघेल
वार्ता
image