Friday, Apr 26 2024 | Time 10:00 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नौ सौ से अधिक प्रवासी मजदूरों को गुजरात से वापस लाया गया

बड़वानी 8 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के गुजरात में फंसे 900 से अधिक प्रवासी मजदूरों को आज बसों के माध्यम से वापस लाया गया।
जिला कलेक्टर अमित तोमर ने बताया कि लाक डाउन के कारण गुजरात में फंसे बड़वानी जिले के 900 से अधिक मजदूरों को विशेष ट्रेन के माध्यम से आज रतलाम लाया गया था जहां से अधिकारियों की देखरेख में बसों के माध्यम से बड़वानी जिले में लाया गया।
यहां आने के साथ सर्वप्रथम उनका स्वास्थ्य परीक्षण करवाया गया और भोजन करने के उपरांत इनकी जानकारी का संग्रहण किया गया । उन्होंने बताया कि इन मजदूरों से सम्बंधित जानकारी उनके ग्राम के सरपंच व सचिव से साझा की गई है जिससे वे इन्हें अगले 14 दिन तक होम क्वॉरेंटाइन में रहना सुनिश्चित करवा सकें।
अपने छह बच्चों को एक रिश्तेदार के पास छोड़कर पांच पूला दक्षिण के इकराम सरदार अपनी पत्नी के साथ मजदूरी करने के लिए गुजरात के चरखड़ी गए थे। उन्होंने बताया कि वह लॉक डाउन के कारण अपने गृह ग्राम नहीं लौट पा रहे थे और बच्चों के लिए चिंतित थे। ऐसे में सरकार ने उन जैसे मजदूरों की चिंता कर ट्रेन और बस सुविधा निशुल्क उपलब्ध कराकर घर पहुंचने का अवसर दिया है, वह इसे जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगे।
इसी ग्राम के गुल सिंह और उनकी पत्नी फरकी बाई अपने दो छोटे बच्चों के साथ गुजरात के गोहद में विगत डेढ़ माह से फंसे हुए थे। उन्होंने कहा कि वह वापस आकर बेहद खुश हैं।
बड़वानी जिले के सुस्ती खेड़ा के दिलीप बरडे ने बताया कि वह अपनी पत्नी छोटे पुत्र और मां के साथ गुजरात के नेता खंबा मजदूरी करने गए थे। उन्होंने बताया कि सुरक्षित वापस पहुंचकर उन्हें राहत महसूस हुई है।
अधिकृत जानकारी के अनुसार कल गुजरात से ट्रेन से मेघनगर पहुंचने वाले 987 मजदूरों को 32 बसों के माध्यम से जिले में लाया जाएगा।
सं नाग
वार्ता
image