Friday, Apr 26 2024 | Time 10:05 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में शाम के पहर अधिकांश स्थानों पर चली तेज हवाएं

भोपाल, 20 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश में कई दिनों से कुछ स्थानों पर हो रही हल्की बारिश के बीच अगले 24 चौबीस घंटों के दौरान मौसम का मिजाज शुष्क बने रहने की संभावना है।
प्रदेश में आज अधिकांश स्थानों पर तेज रफ्तार से हवाएं चली है। अम्फान तूफान के कारण ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है। इसके प्रभाव से राजधानी भोपाल सहित कई स्थानों पर हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की दर से चलती रही है। आज भी पूर्वी व पश्चिमी मध्यप्रदेश के 25 स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच अंकित हुआ है।
भोपाल मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक उदय सरवटे ने बताया कि प्रदेश के मौसम की गतिविधियों पर ‘अम्फान’ तूफान का असर पड़ने से बंगाल और अरब सागर से आ रही नमी आना बंद हो चुकी है। इस स्थिति में मौसम का रुख एक दो दिनों तक शुष्क बने रहने का अनुमान है।
उन्होंने बताया कि राज्य के निमाड़ अंचल में अगले एक दो दिन में कुछ स्थानों पर गर्म हवाएं चलने की संभावना है। उज्जैन, रतलाम, खरगौन, धार इन स्थानों पर गर्म हवाएं चल सकती है।
श्री सरवटे ने बताया कि प्रदेश में अभी एक दो दिन तक मौसम के रुख में विशेष परिवर्तन आने की उम्मीद नही है।
मौसम विभाग के बुलेटिन के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के सभी संभागों के जिलों में मौसम शुष्क बना रहा।
प्रदेश के खरगौन में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ है।
राजधानी भोपाल में आज सुबह से मौसम शुष्क बना रहा। शाम के समय करीब 40 किलो मीटर प्रति घंटा की दर से तेज हवाएं चली। यहां कल गुरुवार के दिन मौसम का रुख ऐसा ही बना रह सकता है।
नाग
वार्ता
image