Friday, Apr 26 2024 | Time 07:10 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सोसायटियों की व्यवस्था और सामग्री की तौल के संबंध में दिशा निर्देश जारी

किसानों की समस्याएं देखीं और त्वरित रूप से कलेक्टर ने लिया निर्णय
इन्दौर, 22 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के इंदौर कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी मनीष सिंह ने सहकारी समितियों, वेयर हाउस कॉर्पोरेशन, प्रीमियर को-ऑपरेटिव बैंक तथा मार्कफेड को सामग्री खरीदी, भंडारण आदि के संबंध में विभिन्न दिशा निर्देश दिए हैं।
श्री सिंह द्वारा गत दिवस सांवेर तहसील का भ्रमण करने पर पाया गया कि कई केंद्रों में आवक अधिक होने तथा तौल कांटे छोटे होने से अत्यधिक समय लग रहा है। इसके बाद उन्होंने निर्देश दिए है कि ऐसे समस्त केंद्र जहां किसानों को एक दिन से अधिक का विलंब हो रहा है, वहां बड़े तौल कांटों से तौलकर इस समस्या का त्वरित निराकरण किया जाए।
उन्होंने वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेशन के जिला प्रबंधक गोपाल सिंह चौहान को निर्देश दिए हैं कि उनसे संबंधित समस्त वेयरहाउस में लोडिंग, अनलोडिंग, ट्रांसपोर्ट आदि कार्य रात 11 बजे तक किये जा सकेंगे। इसके लिए वेयर हाउस के शटर के बाहर समुचित प्रकाश की व्यवस्था तथा पावर बैकअप के लिए बैटरी लाइट की व्यवस्था 24 घंटे में करने के निर्देश दिए हैं। वेयर हाउस में किसानों के लिए समुचित प्रकाश व्यवस्था और पानी की व्यवस्था करने के निर्देश भी उन्होंने दिए हैं।
मार्कफेड के जिला विपणन अधिकारी महेश द्विवेदी को निर्देशित किया गया है कि वे एडवांस में सभी सोसायटीज में बारदानों की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। ट्रांसपोर्ट के लिए आवश्यकतानुसार संबंधित क्षेत्र के एसडीएम अथवा डीआरसीएस से समन्वय करते हुए त्वरित ट्रांसपोर्ट भी सुनिश्चित करेंगे। चूँकि ये समस्त निर्देश नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट ऐक्ट-2005 एवं एपिडेमिक डिजीज ऐक्ट-1897 के तहत दिए गए हैं। इन निर्देशों का पालन करना बाध्यकारी है।
विश्वकर्मा
वार्ता
image