Friday, Apr 26 2024 | Time 19:26 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भोपाल में आज 23 कंटेंटमेंट क्षेत्र घोषित

भोपाल,23 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज 23 कंटेंटमेंट क्षेत्र घाेषित किए गए हैं।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार भोपाल में कोरोना संक्रमित पाए गए व्यक्तियों के निवास स्थल के आसपास के एक किलोमीटर क्षेत्र को कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया है। अभी तक यहाँ 173 कंटेंटमेंट क्षेत्र घोषित किए जा चुके है। आज भी 23 नए कंटेन्मेंट क्षेत्र घोषित हुए है।
भोपाल में कल और आज की रिपोर्ट के अनुसार पॉजिटिव आने के बाद जिला प्रशासन ने कोरोना पॉजिटिव पाए गए व्यक्तियों के निवास स्थल को इपिक सेंटर घोषित कर उसके आसपास के एक किलोमीटर क्षेत्र को कंटेंटमेंट क्षेत्र घोषित कर दिया गया है | इस कंटेनमेंट एरिया के तहत आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। कंटेनमेंट एरिया के समस्त निवासियों को होम क्वॉरेंटाइन में रहना होगा। कंटेनमेंट एरिया को पेरीमीटर कंट्रोल किया जाएगा जिसके तहत आवश्यक सुविधाओं के अतिरिक्त किसी प्रकार के लोगों का बाहर जाना प्रतिबंधित रहेगा।
कंटेनमेंट एरिया में सीएमएचओ द्वारा विशेष रैपिड रिस्पांस टीम या मोबाइल यूनिट का गठन किया जाएगा और कंटेनमेंट एरिया और एग्जिट प्वाइंट पर स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा सतत स्क्रीनिंग की जाएगी ।समस्त टीम कोविड 19 सस्पेक्टेड केस की मॉनिटरिंग की जाएगी और संक्रमण की संभावित लक्षण जैसे बुखार खांसी श्वास लेने में तकलीफ आदि लक्षण आने पर रैपिड रिस्पांस टीम को तत्काल सूचना दी जाएगी। जिन्हें होम क्वॉरेंटाइन किया गया है, उनका प्रतिदिन फॉलो किया जाएगा। इसके अलावा आगे संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए संदिग्ध मरीज की कॉन्ट्रैक्ट हिस्ट्री ट्रेक करते हुए समस्त संबंधियों की मॉनिटरिंग की जाएगी।
कोरोना संक्रमण से रोकथाम के लिए कंटेनमेंट प्लान के तहत पूरे भोपाल को कार्यवाही की सुविधा की दृष्टि से थाना क्षेत्र के तहत रखा गया है। पूर्व में घोषित कंटेंटमेंट क्षेत्र के तहत थाना जहांगीराबाद में 222, थाना कोहेफिजा में 17, थाना टीटी नगर में 6, थाना कमलानगर में 6, थाना अशोका गार्डन में 36 , थाना शाहजहानाबाद में 8, थाना ऐशबाग में 55, थाना कोलार में 4, थाना बागसेवनिया में 23, थाना मंगलवारा में 76, थाना गोविंदपुरा में 12, थाना निशातपुरा में 7, थाना तलैया में 20, थाना स्टेशन बजरिया में 4, थाना हबीबगंज में 3, थाना मिसरोद में 34, थाना अवधपुरी में 2, थाना हनुमानगंज में 6, थाना कोतवाली में 5, थाना शाहपुरा में 3 , थाना टीला जमालपुरा में 12 , थाना एम पी नगर में 3, थाना छोला मंदिर में 7, थाना कटारा हिल्स में एक, थाना ईटखेडी में 2, थाना श्यामलाहिल्स में 9, थाना बैरागढ़ में 5, थाना गौतम नगर में 13, थाना खजूरी सड़क में एक, थाना गांधी नगर में 2, थाना सूखी सेवनिया में एक और थाना रातीबड़ में दो व्यक्तियों के निवास स्थान के आस पास के क्षेत्र को कंटेनमेंट क्षेत्र को घोषित किया गया है।
विश्वकर्मा
वार्ता
image