Friday, Apr 26 2024 | Time 05:40 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रदेश में बिलिंग, राजस्व संग्रहण एवं विद्युत आपूर्ति प्रभावी ढंग से हो

भोपाल, 29 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के प्रमुख सचिव, ऊर्जा संजय दुबे ने कहा कि प्रदेश में बिजली की बिलिंग, राजस्व एवं विद्युत आपूर्ति प्रभावी ढ़ग से की जाए।
श्री दुबे ने आज यहाँ वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से तीनों विद्युत वितरण कंपनियों के कार्यक्षेत्र में बिजली वितरण व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि राज्य के बिजली वितरण क्षेत्र में वितरण ट्रांसफार्मरों की असफलता की दर का लक्ष्य 5 प्रतिशत रखा जाए। उन स्थानों को चिन्हित किया जाए जहॉं वितरण ट्रांसफार्मर बार-बार खराब हो जाते हैं। ऐसे स्थानों का परीक्षण कर तकनीकी सुधार करके वितरण ट्रांसफार्मर फेल होने से रोका जाए। उन्होंने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में ऐसे एरिया का चयन करें जहॉं सकल तकनीकी एवं वाणिज्यिक हानियां (एटीएण्डसी) अधिक हैं।
उन्होंने कहा कि वितरण केन्द्रवार सुधार करें और सुधार के लिए अलग-अलग स्थानों और परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए रणनीति बनायें। उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं देने एवं आबादी को 24 घण्टे तथा कृषि कार्यों को 10 घण्टे विद्युत प्रदाय करना राज्य शासन की प्राथमिकता है। उन्होंने अधीक्षण अभियंताओं को निर्देशित किया कि मैदानी अधिकारियों से लेकर क्षेत्रीय मुख्य अभियंता तक मैदानी दौरे करें और विद्युत सुधारों पर आवश्यक कदम उठायें।
उन्होंने बैठक में मुरैना, ग्वालियर, छतरपुर, पन्ना, जबलपुर, दतिया, बड़वानी, शाजापुर आदि वृत्तों की माइक्रो लेवल तक समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने प्रति यूनिट नगद राजस्व वसूली (सीआरपीयू) वृद्धि के लिए लक्ष्य और समयावधि भी निर्धारित की ताकि सुधारों के परिणाम जल्दी आ सकें। उन्होंने कहा कि बिजली के अवैध उपयोग की रोकथाम के लिए जूनियर इंजीनियर और लाइन स्टॉफ को उन्मुखीकरण (सेन्सीटाइज) किया जाए और मीटरीकरण पर जोर देते हुए कहा कि सभी शासकीय अथवा गैर शासकीय प्रतिष्ठानों को मीटरीकृत देयक प्रतिमाह समय पर दिया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि इस बार सामान्य मॉनसून का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने दिया है इसलिए बाढ़ और बारिश को देखते हुए बिजली के वितरण तंत्र का प्रभावी रूप से रख-रखाव कर लिया जाए। रबी सीजन की तैयारियों के संबंध में तीनों वितरण कंपनियों के अधिकारियों से कहा कि वे प्रणाली के उन्नयन और अधोसंरचना के विकास के कार्य, क्षेत्र विशेष के लोड के अनुसार करें।
विश्वकर्मा
वार्ता
image