Friday, Apr 26 2024 | Time 19:35 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


टिड्डी दल सिवनी जिले से हुआ रवाना

सिवनी, 31 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के सिवनी जिले में 29 मई को टिड्डी दल ने विकासखंड बरघाट से प्रवेश किया था। यह टिड्डी दल आज छिंदवाड़ा जिले की ओर रवाना हो गया है।
मिली जानकारी के अनुसार यह दल 29 मई के बाद 30 मई को बरघाट से सिवनी पंहुचा था तथा इस दल ने सिवनी विकासखण्ड के ग्राम जमुनिया सहित अन्य सीमावर्ती ग्रामों में रात्रि प्रवास किया था।
उप संचालक कृषि एस के धुर्वे ने जानकारी देते हुए बताया कि किसानों की फसलों तथा पेड़ पौधों को टिड्डी दल के प्रकोप से बचाने के लिए उक्त दल को जिले से भगाने के लिए कृषि विभाग, राजस्व विभाग, नगरीय प्रशासन विभाग तथा ग्राम पंचायत का अमला द्वारा लगातार प्रयास किया गया हैं। टिड्डी दल को नियंत्रित करने के लिए फायरब्रिगेड, स्प्रेपंप से कीटनाशक का उपयोग कर टिड्डियों की संख्या कम की गई है। इसके साथ ही स्थानीय स्तर पर किसानों की सहायता से भी धुंआ और तेज ध्वनि आदि की सहायता से भी टिड्डियों को भगाने के सकारात्मक प्रयास किये गए हैं। 31 मई को इस दल को ग्राम जमुनिया, बकोड़ी, बंडोल क्षेत्रों से भगाया गया हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में टिड्डियों का यह दल छिंदवाड़ा जिले के अमरवाड़ा से हर्रई विकास खंड की ओर जा रहा है।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
image