Friday, Apr 26 2024 | Time 08:08 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पंच-परमेश्वर योजना से ग्राम पंचायतों में बह रही विकास की धारा

भोपाल, 16 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश में सरकार ने पंच-परमेश्वर योजना को पुन: प्रारंभ कर विकास को एक नई दिशा दी है। ग्राम पंचायतों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने इस योजना में राशि उपलब्ध करवाई गयी है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस राशि से ग्रामीण अंचलों में विकास के साथ पेयजल, स्वच्छता और स्थानीय स्तर पर लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा है। हाल ही में पंच-परमेश्वर योजना में 14 वें वित्त आयोग की 1555 करोड़ की राशि ग्राम पंचायतों में भेजी गई है। पंच-परमेश्वर योजना में कटनी जिले की 407 ग्राम पंचायतों को 29 करोड़ 88 लाख 16 हजार 492 की राशि आवंटित की गयी है।
ग्राम पंचायतों द्वारा इस राशि का उपयोग कोरोना की रोकथाम के साथ ही अच्छी गुणवत्ता के स्थाई प्रकृति के विकास कार्य में किया जा रहा है। पंचायतें प्राथमिकता के आधार पर जल और स्वच्छता संबंधी कार्य करवा रही हैं। कोरोना वायरस संक्रमण की महामारी के दौरान सरकार ने कोविड-19 की रोकथाम के लिये ग्राम पंचायतों को 14वें वित्त आयोग की प्राप्त राशि से 15 प्रतिशत राशि खर्च करने की अनुमति दी है।
इस राशि से मजदूरों एवं जरूरतमंदों को मास्क, साफ-सफाई, साबुन, सेनेटाइजर, पीपीई किट आदि खरीदे जा सकते हैं। जिले की ग्राम पंचायतों के अधोसंरचना विकास, पेयजल संबंधी और संधारण कार्य के लिये 14वें वित्त आयोग से एक पंचायत को औसतन 8 लाख रुपये तक प्राप्त हुए हैं।
बघेल
वार्ता
image