Friday, Apr 26 2024 | Time 06:28 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


किल कोरोना कैम्पेन में कोविड-19 के साथ ही डेंगू, मलेरिया मरीजों की भी होगी खोज-लवानिया

भोपाल, 28 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने कहा है कि किल कोरोना कैम्पेन में कोविड-19 के साथ ही डेंगू, मलेरिया मरीजों की भी खोज की जायेगी।
कलेक्टर श्री लवानिया ने यहाँ स्थित कंट्रोल रूम में स्कैनिंग और सैंपल टीम के नोडल अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में कहा कि किल कोरोना सर्वे के तहत दो दिन में पाँच लाख लोगों का सर्वे किया जाएगा। सर्वे में सार्थक एप्प पर दर्ज सर्दी खांसी बुखार और संदिग्ध मरीजों की सूची आने के बाद उनकी स्क्रीनिंग और सैंपल की कार्रवाई लगातार चलती रहेगी। जब तक एंट्री किए हुए सभी व्यक्तियों की स्क्रीनिंग सेंपलिंग नहीं हो जाती, तब तक यह अभियान निरंतर जारी रहेगा।

उन्होंने कहा कि गैस प्रभावित वाले क्षेत्रों में रहने वाले सभी लोग हाई रिस्क में हैं। इसके साथ ही 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को हाई रिस्क में रखा गया है। इन सभी लोगों की पुनः स्क्रीनिंग की जाएगी, जिसके लिए अलग से अभियान चलाया जाएगा ।
उन्होंने कहा कि इस महा सर्वे अभियान का उद्देश्य कोरोना संक्रमण को खत्म करने के साथ ही मलेरिया डेंगू की बीमारियों को भी रोकना है। इसके लिए घर-घर डेंगू लार्वा को नष्ट करने के लिए जांच अभियान चलाया जा रहा है। मलेरिया विभाग के डॉक्टर और कर्मचारी द्वारा रेपिड किट से मलेरिया की जांच की जा रही है। इसमें 3 मिनट के अंदर ही जांच रिपोर्ट आ जाती है। इसके साथ ही बस्तियों में जहां कभी न कभी कोई कोरोना संक्रमण का केस मिला था, उन सभी जगहों पर सर्वे कराया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि सेनेटाइजेसन, डेंगू लार्वा की जांच, मलेरिया की जांच, दवाईयों का वितरण, फीवर क्लिनिक की जानकारी विगत 10 दिनों की मेडिकल हिस्ट्री की जानकारी भी ली जा रही है। प्रदेश में एक जुलाई से कोरोना किल अभियान चालू होगा। इसके लिए भी सभी कार्य दल एक जुलाई से कार्य करेंगे। जिले की अन्य जगहों पर इन सब सर्वे अभियान को पुनः चालू किया जाएगा।
विश्वकर्मा
वार्ता
image