Friday, Apr 26 2024 | Time 16:42 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


लुप्त प्राय गिद्ध की उपचार के दौरान मृत्यु

खरगोन, 2 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के बड़वाह वन मंडल क्षेत्र में मिले गिद्ध की आज उपचार के दौरान मृत्यु हो गई।
मंडलेश्वर के अनुविभागीय अधिकारी (वन) डी एस निगवाल ने बताया कि 30 जुलाई को महेश्वर धामनोद रोड पर मातमूर फाटे के समीप मिले गिद्ध को उपचार के लिए मंडलेश्वर लाया गया था। पशु चिकित्सकों द्वारा उपचार किए जाने के दौरान उसकी मृत्यु हो गई है।
उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टया गिद्ध के गर्दन घुमाने में हो रही तकलीफ से यह प्रतीत हो रहा था कि वह किसी खेत में कीटनाशक युक्त पदार्थ खा लेने के चलते तकलीफ में आया था। उन्होंने कहा कि गिद्ध की मृत्यु का स्पष्ट कारण पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने के बाद ही पता चल सकेगा।
उन्होंने बताया कि इंदौर स्थित चिड़ियाघर के अधिकारियों से संपर्क कर इसे वहां उपचारित करने का निवेदन किया गया थ। लेकिन उन्होंने वहां अन्य जानवरों के संक्रमण का हवाला देते हुए मंडलेश्वर में ही उपचार कराने की सलाह दी थी। इंदौर के चिड़ियाघर के अधिकारियों ने कहा था कि बेहतर स्थिति हो जाने के उपरांत इसे यहां लाया जाए। उन्होंने बताया कि गिद्ध पहली अनुसूची का पक्षी है और इस क्षेत्र में नहीं पाया जाता।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
image