Friday, Apr 26 2024 | Time 07:52 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राजनीति शिवराज सोनिया दो अंतिम भोपाल

श्री चौहान ने दो पेज के पत्र की शुरूआत में ही कहा है कि श्री अमरिंदर सिंह ने श्री मोदी को पत्र में लिखा है कि पंजाब और अन्य राज्यों के बड़े हित में मध्यप्रदेश के बासमती चावल को जीआई टैग की ऑल इंडिया राइस एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन द्वारा इजाजत नहीं दिए जाने के लिए निजी दखल दें।
मुख्यमंत्री ने श्रीमती गांधी को लिखे पत्र में कहा है कि श्री अमरिंदर सिंह का यह कथन पूर्ण रूप से असत्य, नितांत अनुचित और दुर्भावनापूर्ण है। यह किसान और मध्यप्रदेश विरोधी है। यह कांग्रेस के किसान विरोधी चरित्र को भी उजागर करता है। श्री चौहान ने स्मरण कराते हुए लिखा है कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बन जाने पर श्री राहुल गांधी ने दस दिनों में किसानों के कर्जमाफी की घोषणा की थी। लेकिन तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इसे मजाक बना दिया।
श्री चौहान ने कहा कि किसानों से बार बार कर्जमाफी के वादे किए गए, पर हकीकत में कुछ नहीं हुआ। तत्कालीन सरकार ने फसल बीमा का प्रीमियम भी नहीं भरा जिससे किसानों को दावा राशि नहीं मिल पायी। बाद में मौजूदा सरकार ने सबसे पहले 2200 करोड़ रुपये की शेष फसल बीमा के प्रीमियम की राशि जमा की, तब कहीं जाकर किसानों को दावा राशि प्राप्त हुयी।
उन्होंने लिखा है कि मध्यप्रदेश का बासमती चावल अत्यंत स्वादिष्ट होता है और अपने जायके तथा महक के लिए देश विदेश में प्रसिद्ध है। मध्यप्रदेश को मिलने वाले जीआई टैगिंग से अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में भारत के बासमती चावल की कीमतों को स्थिरता मिलेगी और देश के निर्यात को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा यह भी प्रमाणित है कि मध्यप्रदेश में पिछले 25 वर्ष से बासमती चावल का उत्पादन किया जा रहा है।
प्रशांत
वार्ता
image