Friday, Apr 26 2024 | Time 20:22 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


अन्न उत्सव के महाभियान में नये लाभार्थियों में उत्साह

भोपाल, 16 सितम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लिये गये संकल्प के तहत आज प्रदेश के सभी जिलों में अन्न उत्सव का आयोजन कर ऐसे गरीब लोगों को पात्रता पर्ची और राशन वितरण का महा-अभियान चलाया गया।
इस अभियान में ऐसे गरीब लोगों को जोड़ा गया, जिनके पास पात्रता पर्ची न होने से वे राशन प्राप्त करने से वंचित थे। ऐसे 37 लाख गरीब लोगों को आज प्रदेश में 25,917 स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित कर पात्रता पर्ची के साथ राशन भी वितरण किया गया।
गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने दतिया के वृंदावन धाम में आयोजित अन्न उत्सव कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा कि अब कहीं भी कोई भी भूखा नहीं सोएगा। सरकार ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम को लागू करते हुए सभी के लिये खाद्यान्न की व्यवस्था सुनिश्चित कर दी है। उन्होंने कार्यक्रम में 9 हितग्राहियों को टोकन स्वरूप पात्रता पर्ची एवं खाद्यान्न वितरण किया। जिले की 255 दुकानों पर 12 हजार 500 परिवारों को पात्रता पर्चियों का वितरण किया जा रहा है।
खेल एंव युवा कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया और लोक निर्माण राज्य मंत्री सुरेश धाकड ने शिवपुरी जिला मुख्यालय में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के अन्तर्गत अन्न उत्सव में शामिल हुए। इस अवसर पर श्रीमती सिंधिया ने हितग्राहियों को पात्रता पर्ची और राशन का वितरण किया।
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों, किसानों एवं युवाओं के कल्याण के लिए कृत संकल्पित हैं। उनके सर्वांगीण विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। श्री सिंह ने होशंगाबाद के नर्मदा महाविद्यालय के आडिटोरियम में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना अन्न उत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
आदिम-जाति कल्याण मंत्री सुश्री मीना सिंह ने कहा है कि मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना में नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची के आधार पर समय पर राशन मिले, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिये। आदिम-जाति कल्याण मंत्री डिण्डोरी में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना में अन्न उत्सव कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं। जिले में 24 हजार नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची का वितरण किया गया।
किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने हरदा में आयोजित अन्न उत्सव कार्यक्रम में कन्याओं का पूजन कर माँ अन्नपूर्णा का आशीर्वाद लिया। उन्होंने जिले के 7 हजार 744 गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों को खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत पात्रता पर्ची का समारोहपूर्वक वितरण किया।
राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने सागर जिले के एक लाख 7 हजार 380 नवीन हितग्राहियों को खाद्यान्न पर्ची वितरण का शुभारंभ करते हुए कहा कि प्रदेश में अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक खाद्यान्न वितरण किया जायेगा।
खनिज साधन श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने पन्ना में अन्न उत्सव में संबोधित करते हुए कहा कि गरीबों के कल्याण के लिये वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार गरीबों के कल्याण के लिये निरंतर कार्य कर रही है। श्री सिंह ने कार्यक्रम में 10 हितग्राहियों को टोकन स्वरूप पात्रता पर्ची एवं खाद्यान्न सामग्री का वितरण किया। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 38 हजार 528 सदस्यों को नवीन पात्रता पर्ची वितरण की जा रही है। यह कार्यक्रम पंचायत स्तर तक आयोजित किया जा रहा है।
चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने भोपाल के करोंद स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल स्कूल में अन्न उत्सव के तहत बिना राशनकार्ड वाले लोगों को खाद्यान्न-पर्ची का वितरण किया। रायसेन स्थित वन परिसर में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना ‘‘अन्न उत्सव‘‘ का शुभारंभ किया। रायसेन जिले में 76 हजार से अधिक नवीन पात्र हितग्राहियों को भी राशन दिया जा रहा है।
ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने बुधवार को हजीरा स्थित इंटक मैदान ग्वालियर में नागरिकों को पात्रता पर्ची वितरण किया। पशुपालन एवं सामाजिक न्याय मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने बड़वानी में हितग्राहियों को राशन और पात्रता पर्ची का वितरण किया।
इसी प्रकार संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने देवास में , मंत्री डॉ. अरविंद भदौरिया ने सीहोर में, पशुपालन एवं सामाजिक न्याय मंत्री प्रेमसिंह पटेल ने बड़वानी में डॉ. मोहन यादव ने उज्जैन में हितग्राहियों को पर्ची बांटे। इसके अलावा राज्य के अन्य जिलों में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।
नाग
वार्ता
image