Friday, Apr 26 2024 | Time 10:55 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


फ्रांस के राष्ट्रपति के विरोध में प्रदर्शन की घटना के बाद प्राथमिकी दर्ज

भोपाल, 04 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भाेपाल में पिछले सप्ताह फ्रांस के राष्ट्रपति के खिलाफ प्रदर्शन की घटना के सिलसिले में आज यहां तलैया थाने में कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद और छह अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी।
पुलिस सूत्रों के अनुसार गुरुवार काे यहां इकबाल मैदान में कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद की मौजूदगी में फ्रांस के राष्ट्रपति के खिलाफ प्रदर्शन किया गया था, जिसमें हजारों लोगों ने शिरकत की थी। इस दौरान प्रदर्शन और अन्य कार्यों के कारण धार्मिक भावनाएं आहत होने के सिलसिले में प्राथमिकी दर्ज की गयी है।
भोपाल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक उपेंद्र जैन ने प्राथमिकी दर्ज होने की पुष्टि करते हुए कहा कि एक संगठन के पदाधिकारी की शिकायत के आधार पर विधायक और छह अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है। आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 153 (ए) के तहत मामला दर्ज किया गया है।
सूत्रों के अनुसार धर्म संस्कृति समिति के एक पदाधिकारी डॉ दीपक रघुवंशी की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है। आरोपियों पर आरोप है कि इकबाल मैदान पर प्रदर्शन के दौरान धार्मिक भावनाएं आहत हुयी हैं। विधायक आरिफ मसूद की मौजूदगी में पिछले गुरुवार को प्रदर्शन के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति का पुतला और झंडा जलाया गया था। इस दौरान दिए गए भाषण को भी प्राथमिकी का आधार बनाया गया है। शिकायत के अनुसार प्रदर्शन में वक्ताओं ने कहा था कि फ्रांस की सरकार का भारत की सरकार भी विरोध करे। इसके अलावा और भी बातें कही गयी थीं।
पुलिस ने भोपाल मध्य विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद के अलावा स्थानीय निवासी शाहवर मंसूरी, अकील उर्रहमान, नईम खान, मोहम्मद सालार, इकराम हाशमी और अब्दुल नईम के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। इस मामले को विवेचना में ले लिया गया है।
पिछले सप्ताह के प्रदर्शन की घटना के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा था कि मध्यप्रदेश शांति का टापू है और यहां की शांति को हर हाल में बहाल रखा जाएगा।
प्रशांत
वार्ता
image