Friday, Apr 26 2024 | Time 08:09 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सहकारी समितियों से पशुपालक किसानों को जोड़कर दूध संग्रहण बढ़ाएं- कियावत

भोपाल,07 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के भोपाल संभागायुक्त कवीन्द्र कियावत ने कहा है कि सहकारी समितियों के पशुपालक किसानों को जोड़कर दूध संग्रहण बढ़ाया जाए।
संभागायुक्त श्री कियावत ने दुग्ध संग्रहण बढ़ाने के संबंध में दुग्ध संघ, सहकारिता, विटनरी विभाग के अधिकारियों की संभागायुक्त कार्यालय में कल सम्पन्न समीक्षा बैठक में कहा कि अधिकाधिक पशुपालक किसानों को सहकारी समितियों का सदस्य बनाकर दुग्ध संग्रहण में बढ़ोत्तरी की जाए। इस संबंध में सभी विभाग आपस में समन्वय कर टीम के रूप में कारगर प्रयास करें। उन्होंने आगामी 15 दिन में लक्ष्य की पूर्ति नहीं करने वाले अधिकारियों की वेतनवृद्धि रोकने के भी निर्देश दिए हैं।
श्री कियावत ने कहा कि समितियों से जुड़े पशुपालक किसानों के पशुओं का केम्प लगाकर स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाए, टीकाकरण, फुट एण्ड माउथ डिसीस की जानकारी एवं रोगोपचार, पशुओं के नस्ल सुधार सहित सरकारी पशु खाद्यान्न सहित अन्य सरकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ पहुंचाया जाना सुनिश्चित करें। दुग्ध संघ के द्वारा दिए जाने वाले विभिन्न लाभ जैसे 5 दिन में भुगतान, वार्षिक लाभांश में हिस्सा सहित दूध के उचित मूल्य का सभी पशु पालकों को लाभ दिलाया जाए।
उन्होंने दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों में सदस्यों की संख्या बढ़ाने तथा निष्क्रिय सदस्यों को सक्रिय करने के निर्देश दिए गए। स्वसहायता समूह की सदस्यों को संग्रहण केन्द्रों पर ले जाकर पूरी प्रक्रिया एवं लाभ से अवगत कराया जाए तथा समितियों से जोड़कर दुग्ध संग्रह बढ़ाया जाये। सहकारी समितियों से जुड़े सदस्यों के पशुओं को सरकारी पशु आहार सुडाना सुलभ कराया जाए। पशुपालक किसानों के केसीसी कार्ड बनवाए जाएं , जिससे किसान जीरो प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण लेकर अपने डेयरी व्यवसाय को बढ़ा सकें।
विश्वकर्मा
वार्ता
image