Friday, Apr 26 2024 | Time 06:35 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


अन्न उत्सव में 8 लाख 15 हजार परिवारों को खाद्यान्न् वितरित

भोपाल, 8 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने बताया कि अन्न उत्सव में 8 लाख 15 हजार परिवारों को प्रदेश भर में खाद्यान्न वितरित किया गया।
श्री बिसाहूलाल ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उचित मूल्य दुकान स्तर पर वर्ष के प्रत्येक माह में अन्न उत्सव मनाये जाने के निर्देश दिये हैं। इसी अनुक्रम में 7 जनवरी को प्रत्येक जिले में अन्न उत्सव मनाया गया और प्रदेश की 15 हजार 884 उचित मूल्य दुकानों पर 1690 के.एल. केरोसीन के अलावा 36 हजार 978 मेट्रिक टन अनाज का वितरण किया गया। इसमें 27 हजार 421 मेट्रिक टन गेहूँ, 8 हजार 76 मेट्रिक टन चावल, 189 मेट्रिक टन शक्कर और 1 हजार 292 मेट्रिक नमक का वितरण किया गया। शेष दुकानों पर अन्न उत्सव के तहत वितरण का आयोजन 10 जनवरी तक किया जाएगा।
इस मौके पर संचालक खाद्य तरूण पिथोड़े ने बताया कि इस उत्सव में अन्त्योदय अन्न योजना के तहत प्रति परिवार 35 कि.ग्रा. खाद्यान्न एक रूपये प्रति कि.ग्रा. की दर से एक किलो शक्कर 20 रूपये प्रति कि.ग्रा., नमक प्रति परिवार एक किलो एक रूपये प्रति कि.ग्रा. की दर से और केरोसीन 3 लीटर प्रति परिवार कलेक्टर दर वितरित कराया गया। इसी प्रकार प्राथमिकता परिवार श्रेणी के तहत 5 कि.ग्रा. खाद्यान्न प्रति सदस्य 1 रूपये प्रति कि.ग्रा. की दर से, नमक एक रूपये प्रति किलो की दर से एवं केरोसीन दो लीटर प्रति परिवार कलेक्टर द्वारा निर्धारित दर पर वितरित कराया गया।
विश्वकर्मा
वार्ता
image