Friday, Apr 26 2024 | Time 20:06 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मुठभेड़ में एक नक्सली को मार गिराया गया

बीजापुर-दंतेवाड़ा, 19 जनवरी (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में आज पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया है। वहीं मुठभेड़ से पहले नक्सलियों द्वारा किये गये आईईडी ब्लास्ट में एक जवान घायल भी हुआ है।
पुलिस सूत्रों के अनुसार जिले के बासागुड़ा थाना क्षेत्र के जंगलों में फ़ोर्स सर्च ऑपरेशन के लिये निकली थी। इसी दौरान जवानों को नुकसान पहुंचाने के मकसद से नक्सलियों से आईईडी ब्लास्ट कर दिया, जिसकी चपेट में आने से डीआरजी के सहायक आरक्षक जोगेश्वर पैकरा घायल हो गये। जवान के दाएं पैर के घुटने के हिस्से में आई चोट आई है। घायल जवान का प्राथमिक उपचार बीजापुर ज़िला चिकित्सालय में किये जाने के बाद तत्काल एयर लिफ्ट कर जगदलपुर मेडिकल कॉलेज लाया गया है।
उधर, नक्सली अलग-अलग इलाकों में दिन भर भर रुक रुककर जवानों पर गोलीबारी करते रहे। जंगलों में ही नक्सलियों और फ़ोर्स के बीच हुई मुठभेड़ में जवानों ने एक नक्सली को मार गिराया, घटनास्थल से शव के साथ 1 नग 12 बोर बंदूक, माओवादी वर्दी, आईईडी, बैटरी, बिजली के तार के साथ बड़ी मात्रा में दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद किया गया है। पुलिस का दावा है की मुठभेड़ में 2 नक्सलियों के मारे जाने और 2 नक्सलियों के घायल हुये है। घटना की पुष्टि एसपी कमलोचन कश्यप ने की है।
वहीं, दंतेवाड़ा जिले में जवानों ने नक्सलियों के कई ठिकानों में छापेमार कार्यवाही करते हुये बड़ी संख्या में सामग्री बरामद की है। एसपी डॉ अभिषेक पल्लव ने बताया कि बोलागुंडा की पहाड़ियों में बड़े नक्सलियों की सूचना मिली थी जिसके बाद डीआरजी, एसटीएफ और पुलिस बल द्वारा टीम निकाली गई। सुबह पुलिस की टुकड़ी ने नक्सलियों के ठिकाने पर हमला कर दिया। आधे घंटे तक चली फायरिंग के बाद नक्सली जंगल का फायदा उठा कर भागने में सफल हो गये। मौके पर खून के धब्बे मिलने से यह माना जा सकता है की गोलीबारी में कई नक्सली हताहत हुये है। मौके से नक्सली साहित्य एके 47 राइफल की गोलियों के खोखे, टेंट व अन्य सामग्री बरामद की गई है। पुलिस द्वारा लगातार इलाके की सर्चिंग की जा रही है।
करीम बघेल
वार्ता
image