Friday, Apr 26 2024 | Time 19:51 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में कड़ाके की ठंड, कुछ स्थानों पर हल्की बारिश

भोपाल, 29 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश में कड़ाके की ठंड का दौर आज भी अधिकतर स्थानों पर जारी रहा। इस दौरान प्रदेश में सात जिलों में कोल्डडे (शीतल दिन) रहा, तो वहीं अनेक स्थानों पर शीतलहर का प्रभाव देखा गया, जिसके चलते ठंड के तेवर सख्त बने रहे। वहीं, कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा भी हुयी।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक पी के साहा ने यूनीवार्ता को बताया कि पिछले कुछ दिनों से प्रदेश भर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। आज दमोह में तीव्र शीतल दिन रहा, तो वहीं रीवा, खजुराहो, राजगढ़, इंदौर और उज्जैन में शीतल दिन रहा। इस दौरान सागर में तीव्र शीतलहर तथा सतना, खजुराहो, टीकमगढ़, धार, खंडवा, रतलाम, दतिया और गुना में शीतलहर चली, जिससे ठंड के तेवर सख्त बने रहे हैं।
मौसम वैज्ञानिक श्री साहा ने बताया कि दतिया और टीकमगढ़ में ठंड के तेवर ज्यादा रहे, जहां रात्रि का तापमान 4 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया। इस बीच दमोह में 5़ 5, खजुराहो में 5, छतरपुर के नौगांव में 4़ 8, रीवा में 5़ 4, सागर में 6़ 4, धार में 5़ 5, गुना में 5़ 7, शाजापुर में 5़ 4, रतलाम और राजगढ़ में 6-6, ग्वालियर में 6़ 5, खंडवा 7, इंदौर 7़ 2 डिग्री सेल्सियस रात्रि का तापमान दर्ज किया गया, जिससे इन स्थानों पर ठंड का प्रभाव ज्यादा रहा। वहीं, प्रदेश के कुछ स्थानों पर मध्यम से घना कोहरा भी छाया रहा।
प्रदेश में कड़ाके की ठंड के बीच छिंदवाड़ा, बालाघाट और सिवनी सहित उसके आसपास के इलाकों में हल्की वर्षा हुयी। इस बीच छिंदवाड़ा में 11़ 6 मिलीमीटर (मिमी), बालाघाट जिले के मलॉजखंड में 2़ 7 मिमी और सिवनी में 3़ 2 मिमी वर्षा दर्ज की गयी।
श्री साहा ने अगले चौबीस घंटों के दौरान सागर, भोपाल, ग्वालियर और चंबल संभागों के जिलों में तथा सतना, रीवा, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, इंदौर एवं उज्जैन में शीतल दिन के अलावा इन्ही स्थानों पर शीतलहर चलने का ‘ऐलो अलर्ट’ जारी किया गया, तो वहीं, सागर, रीवा एवं चंबल संभागों के जिलों में तथा बालघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, ग्वालियर, दतिया और गुना जिले में मध्यम से घना कोहरे का भी अलर्ट जारी किया गया है।
राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्र में आज सुबह हल्की धुंध रही। हालांकि इसके बाद मौसम साफ हो गया, लेकिन सर्द हवाएं चली, जिससे ठंड के तेवर दिन भर बने रहे। यहां रात्रि का तापमान 7़ 3 डिग्री रहा, जो सामान्य से 4 डिग्री कम रहा, तो वहीं दिन का तापमान 21़ 7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। यह भी सामान्य से 5 डिग्री कम है। अगले चौबीस घंटों के दौरान में यहां ठंड से राहत की उम्मीद नही है।
बघेल
वार्ता
image