Friday, Apr 26 2024 | Time 10:37 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


गरीबों को आने वाले पांच वर्षो में पक्के आवास बनाकर दिए जाएंगे: शिवराज

रतलाम, 04 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि आने वाले पांच वर्षो में गरीबों को पक्के आवास बनाकर दिये जाएंगे। किसी भी गरीब को कच्चे मकान में रहने नहीं दिया जायेगा। प्रदेश के खजाने पर पहला हक गरीबों का ही है।
श्री चौहान जिले के ग्राम डोसीगॉव में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास ईडब्ल्यूएस से निर्मित 101 आवासों में हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में श्री चौहान ने कहा कि लोगों के चेहरे पर मुस्कुराहट लाने के लिये ही वे मुख्यमंत्री बने हैं और लोगों के चेहरे पर मुस्कुराहट लाएंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने रतलाम जिले के लिये अनेक सौगातों की घोषणा भी की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 01 जुलाई से रतलाम शहर में हर घर में पीने का पानी पहुंचाया जायेगा। जिले में 1800 हेक्टेयर जमीन पर कारखाने लगाये जाएंगे। जिले वासियों को इन कारखानों से रोजगार की प्राप्ति होगी। प्रधानमंत्री आवास का लाभ प्राथमिकता से हितग्राहियों को दिया जायेगा। जिले में मध्यमवर्गीय लोगों के लिये तीन हजार आवास दो करोड पचास हजार की लागत से बनाये जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि सीवरेज के लिये एक सौ पन्द्रह करोड़ की राशि खर्च की जायेगी। अण्डर ग्राउण्ड नालियॉ जून माह तक पूरी कर ली जायेगी।
उन्होंने कहा कि रतलाम जिले में एक सौ छब्बीस करोड की लागत से आन्तरिक सड़के बनायी जायेगी। 128 करोड की लागत से जिला चिकित्सालय का आधुनिकरण एवं आडोटोरियम का निर्माण किया जायेगा। शासकीय आवास बनाकर मेडिकल कॉलेज में आवास की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। 150 करोड़ की लागत से व्यवसायिक काम्पलेक्स, सब्जी मार्केट आदि बनाया जायेगा। इसके अलावा 22 करोड़ की लागत से अमृत सागर झील का सौन्दर्यीकरण किया जायेगा।
श्री चौहान ने कहा कि स्टेट वेण्डरों को 10 हजार रूपये की राशि का ऋण दिया जायेगा जिससे वे अपना स्वरोजगार कर सकेगें। उन्होंने कहा कि रतलाम जिले के विकास के लिये कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगें। उन्होने इस अवसर पर सभी लोगों को नशा मुक्ति का संकल्प दिलाया एवं मौके पर ही प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों को आवास की चाबी प्रदान की। उन्होंने दीनदयाल योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों को प्रमाण पत्र वितरित किये तथा अमृत सागर सौन्दर्यीकरण योजना के अंतर्गत चार करोड़ रूपये की राशि का प्रमाण पत्र नगर निगम आयुक्त को प्रदान किया।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहां कि चौथी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद यह पहला अवसर हैं, जब वह रतलाम जिले में आये हैं। क्षेत्र की जनता ने उन्हें अपना प्यार एवं आशीर्वाद दिया है। जनता के लिये भले ही उनकी जान चली जाये, लेकिन वे जनता के आत्मविश्वास को टूटने नहीं देंगे। जनता के जीवन को संवारने के लिये शासन एक लक्ष्य बनाकर कार्य कर रही है।
श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में 33 लाख नये गरीबों के नाम राशनकार्ड में जोडे गये हैं। अब इन गरीबों को एक रूपये किलो के मान से चावल एवं गेंहू प्रदान किया जा रहा है। रतलाम जिले में पात्रता पर्ची में 13 हजार नये नाम जोडे गये है। उन्हें भी राशन मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहां कि गरीबों का राशन खाने वालों पर कडी कार्यवाही की जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहां कि बेटी का मान-सम्मान सबसे पहले है यदि कोई इनके साथ गलत व्यवहार करेगा तो उसके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना समाप्ति के पश्चात मुख्मयंत्री कन्यादान योजना में पुनः गरीबों की बेटियों के विवाह कराये जायेगे। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत हितग्राहियों को 60 प्रतिशत राशि केन्द्र सरकार एवं 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार द्वारा दी जा रही है। इस योजना के तहत पांच लाख रूपये तक का इलाज निजी एवं शासकीय चिकित्सालयों में किया जा रहा है। इस योजना के तहत दो करोड़ लोगों के कार्ड बनाये गये है।
उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य प्रदेश के लोगों को रोटी-कपड़ा एवं रोजगार उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि हाल ही में उन्होंने किसानों के 550 करोड़ रूपये की राशि के ब्याज माफ किया हैं। 78 लाख किसानों के नाम किसान सम्मान योजना की सूची में जोड़कर केन्द्र सरकार को भिजवाया है। उन्होंंने बताया कि तीन कृषि कानून किसानों के हित में है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका लक्ष्य स्व सहायता समूह की महिलों को सशख्त बनाकर उनकी आमदनी बढाना है। अब समूह की महिलाएं स्कूल के बच्चों की ड्रेस सिलेगी। पोषण आहार बनायेगी।
मुख्यमंत्री ने किसानों को आश्वसत करते हुए कहा कि हर किसान का गेंहू खरीदा जायेगा। उन्होंने इस अवसर पर जिला प्रशासन को निर्देश दिये कि वे जिले में अवैध धंधा करने वाले माफियाओं एवं लोगों लूटने वाले चिटफण्ड कम्पनियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें। उनकी सम्पत्ति जप्त करें। मुख्यमंत्री ने कहां कि हर घर में नल योजना के माध्यम से जल पहुॅचाना उनका लक्ष्य है।
कार्यक्रम में सांसद गुमान सिंह डामोर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान रतलाम जिले को नम्बर एक का शहर बनायेंगे। जिले में विकास की आपार सम्भावनाएं है। कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन देते हुए विधायक चेतन्य कश्यप ने कहा कि मुख्यमंत्री ने रतलाम जिले के विकास के लिये पांच साल का रोडमेप तैयार किया है। जिले को अनेको सौगाते दिलायी हैं। उन्होने कहा कि पूरा जिला मुख्यमंत्री का स्वागत कर रहा है।
कार्यक्रम में विधायक राजेन्द्र पाण्डे, रतलाम ग्रामीण के विधायक दिलीप मकवाना, पूर्व मंत्री हिम्मत कोठारी, भाजपा जिला अध्यक्ष राजेन्द्रसिंह लुनेरा, जिला पंचायत प्रधान परमेश मईड़ा, शैलेन्द्र डांगा, अशोक चोटाला, ईश्वरलाल पाटीदार, मनोहर पोरवाल सहित जनप्रतिनिधिगण, बडी संख्या में आम जनता, प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मिडिया के प्रतिनिधिगण, हितग्राहीगण मौजूद थें।
बघेल
वार्ता
image