Friday, Apr 26 2024 | Time 08:26 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


समाज के विकास के लिए शिक्षित और संगठित होना जरूरी

रायसेन,07 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने कहा है कि समाज के लोग जितना जागरूक होंगे, उतनी तेजी से आगे बढ़ेंगे।
श्री सिंह ने जिले के बेगमगंज तहसील के सुल्तानगंज में आयोजित टंट्या मामा भील जयंती समारोह में कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आदिवासी वर्ग के विकास और कल्याण के लिए अनेक योजनाएँ चलाई जा रही हैं। समाज के लोग जितना जागरूक होंगे, उतनी तेजी से आगे बढ़ेंगे।
उन्होंने कहा कि मामा टंट्या भील ने मात्र 15 वर्ष की आयु में देश के स्वतंत्रता संग्राम में अपना योगदान दिया। वे गरीबों, आदिवासियों की मदद करते थे और और उनकी बेटियों की शादी कराते थे। उन्होंने कहा कि अगले महीने से समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी शुरू हो जाएगी। इसके साथ चना, मसूर और सरसों भी समर्थन मूल्य पर खरीदी जायेगी।
इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि मामा टंट्या भील ने आजादी के लिए तीर कमान से अंग्रेजों से लड़ाई लड़ी। उन्होंने बताया कि टीकाकरण में मध्यप्रदेश देश में सबसे अव्वल रहा है। हमारे यहाँ टीकाकरण का काम बहुत बेहतर ढंग से किया जा रहा है। प्रदेश में दो करोड़ 40 लाख से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं, जिससे गरीबों को पाँच लाख रूपए तक का इलाज नि:शुल्क मिल रहा है। सिलवानी में 50 बिस्तर, गैरतगंज में 50 बिस्तर तथा सुल्तानगंज में 30 बिस्तर के सिविल अस्पताल बनाए जायेंगे। जिले में 9 स्वास्थ्य केंद्रों पर टेलीमेडिसिन की सेवाएँ प्रारंभ की गई हैं, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों के मरीज एम्स के विशेषज्ञ डॉक्टरों से स्वास्थ्य परामर्श और उपचार का लाभ मिल रहा है।
विश्वकर्मा
वार्ता
image