Friday, Apr 26 2024 | Time 19:59 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भोपाल जिले में 6 लाख 80 हजार से अधिक लोगों के बने आयुष्मान कार्ड

भोपाल,12 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के भोपाल जिले में आयुष्मान भारत ‘निरामयम’ योजना के तहत 6 लाख 80 हजार से अधिक लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस योजना के तहत जिले के पात्र हितग्रहियों को जोड़ने का काम युद्ध स्तर पर शहरी क्षेत्र में वार्ड कार्यालय और ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत भवन में जारी है। अभी तक 6 लाख 80 हजार से अधिक लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। योजना के क्रियान्वयन में भोपाल जिला देश में दूसरे स्थान पर है। इस योजना के तहत संबल योजना, खाद्य पर्ची धारक, एसईसीसी डाटा तहत पात्र परिवार लाभ प्राप्त कर सकते हैं। पात्र परिवार को प्रति वर्ष सूचीबद्ध सरकारी और निजी अस्पतालों में कोरोना, कैंसर, कोविड आदि गंभीर बीमारियों का 5 लाख तक का नि:शुल्क उपचार मिलेगा।
इस योजना के तहत प्रदेश के कुल 717 शासकीय एवं संबद्ध निजी चिकित्सालयों में पात्र हितग्राहियों को कैशलेस उपचार की सुविधा उपलब्ध है। योजना के तहत शासकीय अस्पतालों में इलाज करवाने पर 60 प्रतिशत व्यय केन्द्र सरकार और 40 प्रतिशत व्यय राज्य सरकार उठाती है। जबकि निजी चिकित्सालयों में इलाज कराने पर शत-प्रतिशत भुगतान शासन द्वारा किया जाता है।
विश्वकर्मा
वार्ता
image