Friday, Apr 26 2024 | Time 19:34 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बिना अनुमति स्थापित की गई अंबेडकर प्रतिमा को हटाकर पुनर्स्थापित करने पर विरोध प्रदर्शन

खरगोन, 22 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के खरगोन जिला मुख्यालय स्थित एक चौराहे पर बिना अनुमति स्थापित की गई अंबेडकर प्रतिमा को प्रशासन द्वारा हटाकर आज पुनर्स्थापित किए जाने पर विरोध किया गया।
एसडीएम सत्येंद्र सिंह ने बताया कि खरगोन जिला मुख्यालय स्थित पुराने बस स्टैंड क्षेत्र के फव्वारा चौक पर कुछ माह पूर्व बिना अनुमति के डॉ अंबेडकर की प्रतिमा स्थापित की गई थी। प्रशासन ने पिछले अक्टूबर माह में इस तरह से बिना अनुमति स्थापित की गई विभिन्न मूर्तियों को हटा दिया था, किंतु उस दौरान यह प्रतिमा नहीं हटाई जा सकी थी। कल रात अंबेडकर प्रतिमा को हटाकर नगर पालिका के एक पार्क में पुनर्स्थापित कर दिया गया।
श्री सिंह ने सन 2013 में उच्चतम न्यायालय द्वारा दिए गए निर्णय का हवाला देते हुए बताया कि सड़क के बीच या सड़क के किनारे किसी भी प्रकार की प्रतिमाएं नहीं लगी लगाई जा सकती। उन्होंने कहा कि यह प्रतिमा के स्थापित हो जाने के चलते जन सामान्य को परेशानी आ रही थी तथा यातायात भी प्रभावित हो रहा था।
उन्होंने बताया कि जन सामान्य को दिक्कत ना हो इसलिए इसे रात में हटाकर नगरपालिका के एक पार्क में पुनर्स्थापित कर इस पार्क का नाम संविधान पार्क कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि जिला कलेक्टर अनुग्रह पी के निर्देश पर प्रतिमा के आसपास के स्थान के सौंदर्यीकरण की कार्य योजना बनाकर इसका क्रियान्वयन आरंभ कर दिया गया है।
आज सुबह प्रतिमा हटाए जाने की सूचना के उपरांत कुछ संगठनों ने रोष प्रकट किया तथा उन्होंने कलेक्टर के नाम ज्ञापन भी सौपे। उन्होंने सुबह आरोप लगाया कि प्रतिमा चोरी हो गई है उसके उपरांत प्रदर्शन किया गया। इस दौरान भारी पुलिस बल भी तैनात किया गया। आज शाम विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि मंडल ने कलेक्टर अनुग्रह पी से मुलाकात भी की है।
सं बघेल
वार्ता
image