Friday, Apr 26 2024 | Time 10:22 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


ई-हेल्थ केयर सॉल्यूशन से स्वास्थ्य कार्यक्रम क्रियान्वयन में आएगी तेजी: चौधरी

भोपाल, 22 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा है कि ई-हेल्थ केयर सॉल्यूशन से स्वास्थ्य कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में तेजी आएगी।
डॉ चौधरी प्रदेश के 13 जिलों के विकासखंड में कार्यरत 102 काउंसलर को कम्प्यूटर टेब वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्ता युक्त स्वास्थ्य सेवाएँ देने में संचार तकनीक का उपयोग महत्वपूर्ण है। राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम में किशोरों के अच्छे स्वास्थ्य के लिये जरूरी तथ्यों को ध्यान में रखा गया है।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 से प्रदेश के 13 जिलों में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में काउंसलर द्वारा डाटा की मेन्यूअली एंट्री की जाती थी। कम्प्यूटर टेब मिलने से डाटा की डिजिटली एंट्री होगी और संचार तकनीक के उपयोग से स्वास्थ्य सेवाओं को प्रदान करने की गुणवत्ता में सुधार आएगा। स्वास्थ्य से संबंधी विभिन्न प्रकार की जानकारियों और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा ‘बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ’ जैसे कार्यक्रमों की जानकारी किशोरों को दी जा सकेगी। काउंसलर्स कम्प्यूटर टेब लेख के माध्यम से ऑडियो तथा वीडियो प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित कर जागरूकता का प्रचार-प्रसार अधिक से अधिक कर सकेंगे।
कार्यक्रम का आयोजन स्वास्थ्य विभाग के साथ अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन के द्वारा किया गया। काउंसलर्स की स्टेट लेवल केपेसिटी बिल्डिंग पर वर्कशॉप भी आयोजित की गई। एडिशनल डायरेक्टर स्वास्थ्य डॉ. वीणा सिन्हा और अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन के प्रोग्राम मेनेजर पब्लिक हेल्थ राजकमल शर्मा और अन्य अतिथि इस अवसर पर मौजूद थे।
बघेल
वार्ता
image