Friday, Apr 26 2024 | Time 06:27 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


लक्ष्य से 100 करोड़ रूपए से अधिक संग्रहण: राजपूत

भोपाल, 01 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2020-21 में राजस्व प्राप्ति के लिए निर्धारित लक्ष्य 2640 करोड़ रूपये के विरूद्ध 2745 करोड़ रूपये की राशि राजस्व के रूप में अर्जित किया गया, जो निर्धारित लक्ष्य से 105 करोड़ रूपये अधिक है।
आधिकारिक जानकारी में श्री राजपूत ने बताया कि विभाग ने निर्धारित लक्ष्य 2640 करोड़ रूपये गत 23 मार्च को ही प्राप्त कर लिया था। उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि कोरोना संक्रमण काल की वित्तीय परिस्थितियों को देखते हुए रिकार्ड राजस्व का संग्रहण मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कुशल नेतृत्व को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में आम जनता की परेशानियों को हल करने के साथ हुए राजस्व लक्ष्य से अधिक की प्राप्ति नि:संदेह परिवहन विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की कर्मठता का ही परिणाम है, इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं।
परिवहन आयुक्त मुकेश जैन ने बताया कि राजस्व संग्रहण के लिए पथ भ्रष्ट वाहनों पर छूट एवं एक मुश्त भुगतान की सरल समाधान योजना की मॉनीटरिंग प्रति सप्ताह की जाती रही। सभी जिलों को माह के प्रारंभ में ही बकाया कर वाले वाहनों की सूची उपलब्ध कराकर उनसे राजस्व प्राप्ति के लिए निर्देशित किया गया। मंत्री श्री राजपूत के निर्देशानुसार एक योजना बनाकर क्षेत्रीय और जिला परिवहन अधिकारियों, चेक पोस्ट प्रभारियों एवं सुरक्षा स्कवॉड के मध्य सामूहिक चेकिंग का कार्य किया गया।
अपर परिवहन आयुक्त अरविन्द सक्सेना द्वारा प्रवर्तन अमले द्वारा सघन चेकिंग कर बकाया कर से संबंधित चिन्हित वाहनों से वसूली की कार्यवाही की गई। विशेषकर उद्योगों में संबद्ध ऐसे वाहन जिन पर कर की राशि बकाया थी, को समय-समय पर चेक कर उनसे वसूली की गयी। लॉकडाउन अविध के बाद पूरे प्रदेश में सरेंडर बसों का नियमित संचालन प्रारंभ किया गया। इसके साथ ही अन्य राज्यों को जारी किए जाने वाले परमिटों के नवीनीकरण द्वारा अंतर्राज्यीय बस सेवाओं को सामान्य एवं नियमित करने से राजस्व आय में वृद्धि के प्रयास तेज किये गये।
श्री सक्सेना ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के प्रथम 5 माह 15 अगस्त तक भारी मालवाहक वाहनों का आवागमन 30 से 40 प्रतिशत रहने से त्रैमासिक कर में भारी गिरावट हुई है। सम्पूर्ण वित्तीय वर्ष में विभिन्न परिवहन दस्तावेजों का नवीनीकरण माफ होने से राजस्व प्राप्ति में कमी आई थी। इसके बावजूद भी विभाग द्वारा 105 करोड़ रूपये से अधिक राजस्व प्राप्ति उल्लेखनीय है।
अपर परिवहन आयुक्त ने बताया कि इस वर्ष प्रदेश के रतलाम, शिवपुरी, मंदसौर, भोपाल, उज्जैन, गुना, ग्वालियर, सीधी, बैतूल, अशोक नगर, जबलपुर, कटनी, दमोह, शहडोल, छिन्दवाड़ा, मंडला, इंदौर और सिंगरौली परिवहन कार्यालयों द्वारा आवंटित राजस्व लक्ष्य से अधिक राजस्व प्राप्त किया गया।
बघेल
वार्ता
image