Friday, Apr 26 2024 | Time 08:43 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश को कुपोषण मुक्त बनाने करने होंगे संकल्पित प्रयास: शिवराज

खंड़वा, 21 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि प्रदेश की धरती पर कोई बच्चा कुपोषित न रहे, इसके लिए हम सबको संकल्पित प्रयास करना होगा।
श्री चौहान जिले के पंधाना में जनकल्याण और सुराज अभियान के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने प्रदेश के 32 जिलों के 103 नवनिर्मित आंगनवाड़ी भवनों एवं 10 हजार पोषण वाटिकाओं का जनप्रतिनिधियों के साथ लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरी बहनें स्वस्थ रहेंगी, तो उनके बेटा-बेटी भी स्वस्थ रहेंगे। प्रदेश की धरती पर कोई बच्चा कुपोषित न रहे, इसके लिए हम सबको संकल्पित प्रयास करना होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने नहीं, हमने एक रुपये प्रति किलो में राशन देने का कार्य किया। हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धन्य हैं, जिन्होंने गरीबों को नवंबर माह तक मुफ्त राशन प्रदान किया। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में बेटियां बोझ नहीं, लाडली लक्ष्मी योजना में लखपति होती हैं। उन्होंने कहा कि 39 लाख 90 हजार बेटियां मध्यप्रदेश की धरती पर हैं और आज हमने 75 हजार लाडली बेटियों के खाते में स्कॉलरशिप का पैसा जमा किया है।
श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के जनजातीय बाहुल्य 89 विकास खण्डों में घर-घर राशन पहुंचाने की हमने योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि जिन गरीबों का अपना मकान नहीं है, हमने फिर से सर्वे करवाया है और अब पंधाना विधानसभा क्षेत्र में 8 हजार और गरीबों के मकान बनाये जायेंगे। प्रदेश की धरती पर कोई गरीब बिना आशियाने के नहीं रहेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर परिषद पंधाना में 5 करोड़ रुपए की राशि विकास कार्यों के लिए दी जाएगी। छैगांवमाखन को नई तहसील बनाया जाएगा। बलखड़ में नवीन उपस्वास्थ्य केंद्र खोला जाएगा। सामाजिक समरसता के साथ सभी को सामाजिक न्याय दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस सीएम राइज स्कूल हम खोलेंगे। 18 से 24 करोड़ की लागत से बनने वाले इन स्कूलों में किसानों, गरीबों के बच्चे भी पढ़कर अपने सपनों को साकार कर सकेंगे। मुख्यमंत्री ने पंधाना में विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ भी सौंपे।
श्री चौहान ने जनदर्शन यात्रा के दौरान वैक्सीनेशन करवाने वाले नागरिकों से भेंटकर उनका कुशलक्षेम पूछा और उपस्थित जनों से टीका लगवाने की अपील की। उनका जनदर्शन यात्रा के दौरान नागरिकों ने पारंपरिक विधि-विधान से आत्मीय स्वागत किया। श्री चौहान ने जनदर्शन यात्रा के दौरान ग्राम डूल्हार के नागरिकों से संवाद किया और उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप क्षेत्र के विकास के लिए आश्वासन दिया।
बघेल
वार्ता
image