Friday, Apr 26 2024 | Time 11:37 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आजादी का अमृत महोत्सव नवीन भारत के निर्माण के चिंतन का पर्व-परमार

भोपाल, 29 सितम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा और सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि
भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के वीर बलिदानियों और महापुरुषों के योगदान को याद करने के साथ ही 'आजादी का अमृत महोत्सव' नवीन भारत के निर्माण के चिंतन का पर्व है।
श्री परमार ने कहा कि आज का भारत आगे आने वाली भावी पीढ़ी को क्या देना चाहता है, इस पर विचार करने का वर्ष है। उन्होंने कहा कि अंग्रेजों ने हमारी सनातन शिक्षा व्यवस्था को ध्वस्त किया और हम आजादी के बाद 75 वर्ष तक अंग्रेजों की शिक्षा व्यवस्था ही चला रहे थे। अब इस शिक्षा व्यवस्था में नई शिक्षा नीति के द्वारा अमूल-चूल परिवर्तन लाया जाएगा।
श्री परमार ने कहा कि नई शिक्षा नीति से निर्मित व्यक्तित्व एक नवीन स्वावलंबी और आत्म-निर्भर भारत का निर्माण करेगा। नई शिक्षा नीति के निर्माण के लिए हमारे वैज्ञानिकों] साहित्यकारों, बुद्धिजीवियों और अनेक संस्थाओं ने अथक मेहनत की है। अब समाज के साथ मिलकर नई शिक्षा नीति को क्रियान्वित किया जाना है। इसलिए आप सभी इसके क्रियान्वयन में अपना-अपना योगदान दें और नए संकल्प एवं नई दिशा के साथ आत्म-निर्भर भारत का निर्माण करें। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. उद्धव दास मेहता के पुत्र ओम मेहता, गोपाल मेहता और गोविंद मेहता का शॉल और पुष्प-गुच्छ से सम्मान भी किया।
नाग
वार्ता
image