Monday, Dec 6 2021 | Time 23:15 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ में ‘पेसा’ लागू करने नियम बनाने का काम अंतिम चरण में – सिंहदेव

रायपुर 25 अक्टूबर(वार्ता)छत्तीसगढ़ के पंचायत मंत्री डी.एस.सिंहदेव ने कहा हैं कि ‘पेसा’ (पंचायतराज का अनुसूचित क्षेत्रों में विस्तार) के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए नियम बनाने का काम अंतिम चरण में है।
श्री सिंहदेव ने वीडियो कॉन्फ्रेंस से पांच घंटे तक चली आज पांचवीं मैराथन बैठक में प्रदेश में ‘पेसा’ (पंचायत उपबंध - अनुसूचित क्षेत्रों पर विस्तार अधिनियम, 1996) लागू करने के लिए नियमों को अंतिम रूप देकर सहमति एवं आवश्यक कार्यवाही के लिए दो दिनों में संबंधित विभागों में भेजने के निर्देश दिए।
उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ‘पेसा’ को लागू करने प्रतिबद्ध है। जनजातीय समाज के हितों की रक्षा और वनांचलों के विकास में उनकी सीधी भागीदारी सुनिश्चित करने में ‘पेसा’ महती भूमिका निभाएगा। इससे न केवल उनकी संस्कृति, परंपरा, रीति-रिवाजों और पारंपरिक ज्ञान को सुरक्षित रखा जा सकेगा, बल्कि उनके कल्याण के लिए जल, जंगल और जमीन के साथ अन्य प्राकृतिक संसाधनों को भी सहेजा जा सकेगा।
श्री सिंहदेव ने कहा कि ‘पेसा’ अनुसूचित क्षेत्र के लोगों के लिए संवेदनशील विषय रहा है। उन्होंने इसके प्रभावी क्रियान्वयन के लिए अनुसूचित क्षेत्रों के रहवासियों, समुदायों, जनप्रतिनिधियों और आदिवासी मुद्दों के जानकारों से प्राप्त सुझावों को भी शामिल कर नियम तैयार करने के निर्देश दिए।
साहू
वार्ता
More News
भूपेश का एनटीपीसी को भू-विस्थापितों को प्राथमिकता के आधार पर नौकरी देने का निर्देश

भूपेश का एनटीपीसी को भू-विस्थापितों को प्राथमिकता के आधार पर नौकरी देने का निर्देश

06 Dec 2021 | 9:10 PM

रायपुर 06 दिसम्बर(वार्ता)छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एनटीपीसी को लारा विद्त संयंत्र की स्थापना से विस्थापित हुए लोगो का प्राथमिकता से नौकरी देने के निर्देश दिए हैं।

see more..
किसानों के लिए अपने निर्णयों पर अडिग रहेगी कांग्रेस सरकार- भूपेश

किसानों के लिए अपने निर्णयों पर अडिग रहेगी कांग्रेस सरकार- भूपेश

06 Dec 2021 | 9:07 PM

रायपुर 06 दिसम्बर(वार्ता)छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि परिस्थितियाँ चाहें जैसी भी हों उनकी सरकार राज्य के किसानों और ग्रामीणों के हित में लिए गए निर्णय पर अडिग रहेगी।

see more..
image