Friday, Apr 26 2024 | Time 05:57 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कांग्रेस ने मुख्यमंत्री पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए शिकायत की

बड़वानी, 21 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बड़वानी जिले के सेंधवा में नगरीय निकाय को लेकर आयोजित जनसभा में कथित तौर पर जनता को प्रलोभन देकर चुनावी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए राज्य निर्वाचन आयोग को शिकायत की है।
प्रदेश कांग्रेस कमेटी, मीडिया विभाग के अध्यक्ष केके मिश्रा ने आज बताया कि मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री व चुनाव आयोग कार्य प्रभारी जेपी धनोपिया ने मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त को शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है।
उन्होंने 16 जनवरी को की गयी शिकायत के मुताबिक बताया कि बड़वानी जिले के नगरीय निकाय चुनाव में 20 जनवरी 2023 को मतदान होना था और मुख्यमंत्री श्री चौहान 14 जनवरी को भारतीय जनता पार्टी की ओर से चुनाव प्रचार करने के लिए सेंधवा आए थे।
श्री मिश्रा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने मंच से सभा को संबोधित करते हुए एक दर्जन से ज्यादा घोषणाएं कर मतदाताओं को प्रलोभन देकर चुनावी आदर्श आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन किया है। शिकायत में बताया गया है कि मुख्यमंत्री ने आम मतदाताओं को प्रलोभन जैसे कि कपास में मंडी शुल्क अगले कैबिनेट में वापस करने, सेंधवा को सुंदर मिनी स्मार्ट सिटी बनाने ,नजूल की जमीन नगरपालिका को देने और अन्य घोषणाएं व प्रलोभन देकर मतदाताओं को प्रभावित करने का कृत्य किया है जो सरासर प्रभावशील आदर्श आचार संहिता का खुला उल्लंघन है।
उन्होंने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग से मांग की गई है कि मुख्यमंत्री द्वारा सेंधवा में दिए गए भाषण को आचार संहिता के उल्लंघन के अंतर्गत प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई की जाये।
भारतीय जनता पार्टी के बड़वानी के जिलाध्यक्ष ओम सोनी ने बताया कि मुख्यमंत्री को मतदाताओं के समक्ष अपनी पूर्व से जारी योजनाओं और उपलब्धियों का जिक्र करने का पूरा अधिकार है। उन्होंने दावा किया कि किसी भी प्रकार की आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं किया गया है।
बड़वानी जिले के सात नगरीय निकाय क्षेत्रों में 20 जनवरी को मतदान हुआ, यहां 23 जनवरी को परिणाम घोषित किए जाएंगे।
सं नाग
वार्ता
image