Friday, Apr 26 2024 | Time 11:39 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जगदीश किंजल्क की सेवाएँ स्मरणीय रहेंगी-शिवराज

भोपाल, 24 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वरिष्ठ लेखक और आकाशवाणी के सेवानिवृत्त अधिकारी जगदीश किंजल्क के निधन पर दुख व्यक्त किया है।
श्री चौहान ने कहा कि श्री किंजल्क एक आदर्श शिक्षक, लेखक और एक अच्छे मनुष्य के रूप में सदैव याद किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्व. किंजल्क जीवनभर साहित्य सृजन से जुड़े रहे, लेखन उन्हें विरासत में मिला था। किंजल्क जी ने परिचर्चा लेखन जैसी विधा को हिन्दी पत्र-पत्रिकाओं में प्रतिष्ठा दिलवाई।
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्व. किंजल्क नए लेखकों को प्रोत्साहित करते थे। उन्होंने साहित्य कर्मियों को पुरस्कार प्रदान करने का सेवा कार्य किया। उनकी सेवाओं को याद रखा जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति और उनके परिजन को यह दुख सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना की है।
उल्लेखनीय है कि स्व. श्री किंजल्क ने भोपाल के एक निजी अस्पताल में अंतिम साँस ली। वे कुछ दिन से अस्वस्थ चल रहे थे। उनका अंतिम संस्कार बुधवार को भोपाल में होगा। स्व. श्री किंजल्क आकाशवाणी से लंबे समय तक जुड़े रहे। उन्होंने आकाशवाणी छतरपुर, भोपाल, जबलपुर, सागर, शिवपुरी को सेवाएँ दी। वे राष्ट्रपति पुरस्कार से भी सम्मानित हुए थे। उन्होंने पत्र-पत्रिकाओं में परिचर्चा की विधा इजाद की। पत्रिका धर्मयुग से लंबे समय तक जुड़े रहे। देश के प्रमुख पत्र-पत्रिकाओं के संपादक रहे। स्व. श्री जगदीश किंजल्क ने मॉडल स्कूल भोपाल में शिक्षक के तौर पर भी सेवाएँ दी।
नाग
वार्ता
image