Friday, Apr 26 2024 | Time 09:03 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कक्षा पॉंचवी-आठवीं की बोर्ड पैटर्न परीक्षा 25 मार्च से

भोपाल, 24 मार्च (वार्ता) राज्य शिक्षा केन्द्र और स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित की जा रही पॉंचवीं एवं आठवीं कक्षाओं की बोर्ड पैटर्न परीक्षा 25 मार्च से शुरू होगी। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा परीक्षा के लिए विद्यार्थियों के आवागमन की सुविधा की दृष्टि से नजदीकी स्कूलों में 12 हजार 364 से अधिक परीक्षा केन्द्र बनाए हैं।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरूण शमी और संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र धनराजू एस ने परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए आज जिलों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं मैदानी अधिकारियों के साथ ऑनलाइन वर्चुअल समीक्षा बैठक की। संचालक धनराजू एस ने बताया कि परीक्षाओं के लिए सभी तैयारियाँ जिलों द्वारा निर्देशानुसार पूर्ण कर ली गई हैं। इस वर्ष शासकीय शालाओं के साथ ही निजी स्कूलों और मदरसों के विद्यार्थी भी बोर्ड पैटर्न परीक्षा में शामिल होंगे।
इस वर्ष प्रदेश के एक लाख 13 हजार 422 शासकीय, निजी शालाओं और मदरसों के लगभग 24 लाख 73 हजार बच्चे, परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं, जिनमें से 427 निजी स्कूल के 18 हजार 320 बच्चों के लिए एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के अनुसार पृथक से भाषा विषय के प्रश्न पत्र तैयार किए गए हैं।
संचालक धनराजू एस ने बताया कि परीक्षाओं के सुचारू संचालन के लिए विभाग ने पृथक से एक आई.टी. पोर्टल तैयार किया गया है। जिससे परीक्षा के संचालन की पूर्ण व्यवस्थाएँ ऑनलाइन की गई हैं। इसी पोर्टल से विद्यार्थियों का सत्यापन, परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण, केन्द्राध्यक्षों की मेपिंग, सामग्री वितरण आदि कार्यो के संपादन के साथ ही परीक्षार्थियों के रोल नंबर और प्रवेश पत्र जारी करने की सुविधा भी प्रदान की गई है। पोर्टल से विद्यार्थियों की परीक्षा में उपस्थिति दर्ज होगी। परीक्षा के बाद होने वाले मूल्यांकन कार्यों और अंक सूची प्रदान करने की सुविधा भी इसी पोर्टल के द्वारा प्रदान की जायेगी।
संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र ने बताया कि हालांकि सभी स्कूलों को प्रत्येक विद्यार्थी को इन परीक्षाओं में शामिल कराने के निर्देश प्रदान किए गए हैं। उसके बाद भी कक्षा 5वीं या 8वीं का कोई भी विद्यार्थी अगर किसी कारण से परीक्षा तिथि तक भी पंजीकृत नही हो पाया हो तो उसे भी परीक्षा में शामिल करने के लिए केन्द्राध्यक्षों को निर्देश प्रदान किए गए हैं। ऐसे विद्यार्थियों की तकनीकी जानकारियों को परीक्षा के बाद दर्ज किया जायेगा।
निर्धारित समय सारिणी के अनुसार कक्षा 5वीं और 8वीं की बोर्ड पैटर्न परीक्षाएँ 25 मार्च से प्रारंभ होकर 3 अप्रैल 2023 तक होगी। गत वर्ष प्रदेश के शासकीय विद्यालयों के कक्षा 5वीं और 8वीं के लगभग 17 लाख से अधिक विद्यार्थियों के लिए बोर्ड पैटर्न परीक्षाएँ आयोजित की गई थीं। इस वर्ष से यह व्यवस्था प्रदेश के सभी शासकीय विद्यालयों के साथ ही अशासकीय विद्यालयों और मदरसों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए भी लागू की गई है।
बघेल
वार्ता
image