Wednesday, Apr 24 2024 | Time 00:09 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भाषा और विज्ञान की परीक्षा संपन्न

भोपाल, 25 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश में 5वीं, 8वीं कक्षाओं की बोर्ड पैटर्न परीक्षा के पहले दिन प्रदेश भर के कोई 12 हजार से अधिक परीक्षा केन्‍द्रों पर कक्षा 5 की भाषा विषय ओर कक्षा 8 के विज्ञान विषयों की परीक्षा सफलता पूर्वक सम्‍पन्‍न हुई।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रदेश में कहीं से भी किसी प्रकार के अप्रिय प्रसंग की कोई भी रिर्पोट नही है। इस वर्ष से शासकीय शालाओं के साथ ही निजी स्‍कूलों और मदरसों के विद्यार्थी भी बोर्ड पैटर्न परीक्षा में सम्मिलित हो रहे हैं। विगत वर्ष राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र के द्वारा मात्र शासकीय विद्यालयों के कक्षा 5 और 8 के विद्यार्थियों हेतु बोर्ड पैटर्न परीक्षा का आयोजन किया था।
इस वर्ष 1 लाख 13 हजार 4 सौ 22 शासकीय, निजी शालाओं और मदरसों के लगभग 24 लाख 73 हजार बच्‍चे, इन परीक्षाओं में सम्मिलित हो रहे हैं। जिनमें से 427 निजी स्‍कूलों के 18 हजार 3 सौ 20 बच्‍चों के लिए एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के अनुसार पृथक से भाषा विषय के प्रश्‍न पत्र तैयार किए गए हैं।
परीक्षा के पहले दिन सहभागी विद्यार्थी अपने अपने स्‍कूलों में एकत्रित होकर अपने शिक्षकों और अभिभावकों के साथ निर्धारित परीक्षा केन्‍द्रो तक पहॅुचे। इस दौरान बच्‍चों में परीक्षा को लेकर दिखाई दे रहा उत्‍साह परीक्षा के पश्‍चात और अधिक बडा हुआ नजर आया। परीक्षा देकर बाहर निकले परीक्षार्थियों में से अनेकों ने खुशी खुशी कहा कि आज का पेपर बहुत सरल था और हमें इस परीक्षा से एक नया आत्‍मविश्‍वास प्राप्‍त हुआ है।
परीक्षाओं के सुचारू संचालन के लिए राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र व्‍दारा पृथक से एक आई.टी. पोर्टल तैयार किया गया है। जिसके माध्‍यम से परीक्षा की संपूर्ण संचालन व्‍यवस्‍थाएं ऑनलाइन की गई हैं। इसी पोर्टल के माध्‍यम से विद्यार्थियों का सत्‍यापन, परीक्षा केन्‍द्रों का निर्धारण, केन्‍द्राध्‍यक्षों की मेंपिंग, सामग्री वितरण आदि कार्यो के संपादन के साथ ही परीक्षार्थियों के रोल नंबंर और प्रवेश पत्र जारी करने की सुविधा भी प्रदान की गई है। इसी पोर्टल के माध्‍यम से विद्यार्थियों की परीक्षा में उपस्थिति भी दर्ज की जा रही है। परीक्षा उपरांत होने वाले मूल्‍यांकन कार्यों और अंक सूची प्रदान करने की सुविधा भी इसी पोर्टल के द्वारा प्रदान की जायेगी।
उल्लेखनीय है कि निर्धारित समय सारिणी के अनुसार कक्षा पॉंचवी और आठवीं की बोर्ड पैटर्न परीक्षाएं 25 मार्च से प्रारंभ होकर 3 अप्रेल 2023 तक संपादित होगी।
सुबह 9 से साढे 11 बजे तक आयोजित परीक्षाओं के बाद दोपहर डेढ़ बजे राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र संचालक श्री धनराजू एस ने मैदानी अधिकारियों के साथ वर्चुअल समीक्षा बैठक आयोजित कर प्रथम दिवस परीक्षा के निर्विघ्‍न सम्‍पन्‍न होने पर संतोष व्‍यक्‍त किया और सभी सहयोगियों को उनकी कर्तव्‍य परायणता के लिए साधुवाद दिए। इस वर्चुअल बैठक में जिला अधिकारी गण ने आगामी परीक्षा दिवसों को लेकर अपनी तैयारियों से अवगत कराया साथ ही राज्‍य स्‍तर से आवश्‍यक मार्गदर्शन भी प्रदान किया गया। बैठक में सभी जिलों के प्राचार्य डाइट, डीपीसी, एपीसी एकेडमिक और मैदानी अधिकारी सहयोगी उपस्थि‍त थे।
नाग
वार्ता
image